विश्व स्तनपान सप्ताह पर आज महिला प्रशिक्षण संस्थान द्वारा यासीन गड़ी में विश्व स्तनपान कार्येक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एक बिटियां के जन्म पर बेटी की माता को स्तनपान के लिए जागरूक किया गया एवं बेटी का जन्मोत्सव केक काट कर मनाया गया। जिसमें बेटी की माता पिंकी को सम्मानित किया गया एवं बच्ची को उपहार दिए गए। महिला प्रशिक्षण संस्थान की संस्थापक शैली सेठी ने बताया की 'विश्व स्तनपान सप्ताह' हर साल अगस्त माह के पहले सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान एवं कार्य को दृढ़तापूर्वक एक साथ करने का समर्थन देना है। 

शैली सेठी ने बताया की नवजात बच्चों को मां के दूध की उपलब्धता को लेकर यूनिसेफ की एक रिपोर्ट में चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के करीब 77 करोड़ नवजात या हर दो में से एक शिशु को मां का दूध पहले घंटे में नहीं मिल पाता है। 

यह आंकड़ा शिशु मृत्यु दर के लिए बेहद अहम है। दो से 23 घंटे तक मां का दूध न मिलने से बच्चे के जन्म से 28 दिनों के भीतर मृत्यु दर का यह आंकड़ा 40 फीसदी होता है, जबकि 24 घंटे के बाद भी दूध न मिलने से मृत्यु दर का यही आंकड़ा बढ़कर 80 प्रतिशत तक हो जाता है।यूनिसेफ के मुताबिक अगर जन्म से छह महीने तक शिशु को स्तनपान कराया जाए तो लगभग आठ लाख शिशुओं को मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है।तथा दुनियाभर में 62 फीसदी शिशु मां के दूध से वंचित रह जाते हैं। शैली सेठी ने बताया की बेटी के जन्म से पुरे परिवार में हर्षोउल्लास हैं तथा कार्येक्रम में मुख्य रूप से समाज सेविका काजल, पूनम, मनोज शामिल रहे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: World Breastfeeding Week 1-7 August

More News From women

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats