image

हिन्दू धर्म में हर एक चीज के बारे में विस्तार से बताया जाता है। जिनका हमारे रोजमर्रा के जीवन में बहुत महत्व होता है, इसी तरह शास्त्रों में बांस की लकड़ी के बारे में भी बताया गया है। हवन या पूजा-पाठ में बांस की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय सनातन परंपराओं के अनुसार कहा जाता है की बांस की लकड़ी को जलाने से वंश का विनाश हो जाता है और पितृदोष लग जाता है। आइए आज जानते है क्या है इसके पीछे की और मान्यताएं

धार्मिक धारणाएं-
एक और धार्मिक धारणा के अनुसार भगवान श्री कृष्ण अपने पास बांस की बांसुरी रखते थे, इसलिए बांस की लकड़ी को नहीं जलाया जाता है।
 
वास्तुशास्त्र के अनुसार-
भारतीय वास्तु विज्ञान के अनुसार भी बांस को शुभ माना जाता है। शादी, जनेऊ, मुण्डन आदि में बांस की पूजा एवं बांस से मंडप भी बनाया जाता है, इसलिए भी बांस को नहीं जलाया जाता है।

READ MORE: KarvaChauth Special: इस बार सुहागिन महिलाएं राशिनुसार करें ये उपाय, पति की आयु होगी लंबी

READ MORE: दाएं हाथ में गिर जाए छिपकली तो मिलते हैं ये शुभ संकेत, जानिए और भी बहुत कुछ 

READ MORE: महासंयोग: इस दीपावली 4 राशियों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे विदेश यात्रा के संयोग

 बुरी आत्माएं रहती है दूर-
मान्यताओं के अनुसार बांस का पौधा जहां भी होता है वहां बुरी आत्माएं नहीं आती हैं।

वैज्ञानिक कारण-
बांस की लकड़ी में लेड और अन्य कई प्रकार की धातु होती है। बांस को जलने से ये धातुएं अपनी ऑक्साइड बना लेती हैं, जिसके कारण वातावरण दूषित हो जाता है। इसको जलना इतना खतरनाक है कि यह आपकी जान भी ले सकता है, क्योंकि इसके अंश हवा में घुले होते है और जब आप सांस लेते हैं तो यह आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है। इसके कारण न्यूरो और लिवर संबंधी परेशानियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

हिंदू धर्म में इसलिए नहीं होता अगरबत्ती का प्रयोग-
अगरबत्ती के निर्माण में बांस का प्रयोग होता है, इसलिए इसे जलाना शुभ नहीं माना जाता है। धार्मिक शास्त्रों में पूजा विधि में कहीं भी अगरबत्ती का उल्लेख नहीं मिलता है। अगरबत्ती बांस और केमिकल से बनाई जाती है जिसका सेहत पर बुरा असर होता है।

फेंगशुई के अनुसार क्यों नहीं जलाते है बांस को-
फेंगशुई में लंबी आयु के लिए बांस के पौधों को बहुत शक्तिशाली माना जाता है। यह अच्छे भाग्य का भी संकेत देते है, इसलिए बांस को जलाना फेंगशुई की दृष्टि से भी अशुभ होता है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: vastu tips of Bamboo wood

More News From dharam

Next Stories
image

free stats