image

सभी जानते हैं कि शराब और एल्कोहल हमारे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता, इसके लगातार सेवन से हमारे लीवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अक्सर सब शराब पीनें से लिवर खराब होने के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल शराब से ही नहीं अन्य चीजों से भी लिवर खराब होता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

चीनी का ज्यादा इस्तेमाल- बदलती जीवनशैली में शुगर का इस्तेमाल सीधे तौर पर भले ही कम हुआ हो लेकिन कई तरह के शुगर वाले खाद्य पदार्थों का चलन बढ़ा है। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फ्रोक्टोज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है वो लिवर के लिए ठीक नहीं होते हैं।

फास्टफूड में मिलने वाला अजीनोमोटो- फास्टफूड और कई तरह के वो फूड जिनको लंबे समय तक सुरक्षित रखना होता है उनमें अीनोमोटो का उपयोग किया जाता है। अजीनोमोटो की वजह में पाये जाने वाले कैमिकल मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बनता है।

डिप्रेशन की दवा- डिप्रेशन की दवा का बहुत दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लिवर की बीमारी से बचने के लिए लंबे समय तक डिप्रेशन की दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

दर्द निवारक दवा- दर्द निवारक दवाएं लिवर हेल्थ के लिए ठीक नहीं होती हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल लिवर को डैमेज करता है। दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल सीमित करना चाहिए।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these foods are harmful for lever

More News From dharam

IPL 2019 News Update
free stats