image

हिन्दू धर्म में सावन माह का बहुत महत्व होता है। सभी सावन माह में भगवान शिव की पूजा और विधिवत रुप से व्रत रखते हैं। इसी के साथ ही सावन के महीने का पहला पर्व नागपंचमी माना जाता हैं जो कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को आता हैं। नागपंचमी के दिन नागदेवता की पूजा की जाती हैं और मनोकामनाओं की पूर्ती के लिए आशीर्वाद मांगा जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए नागपंचमी के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ती करने में मदद करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

- अगर आर्थिक समस्या से जूझ रहे है तो इसके लिए उपाय में नागपंचमी पर नाग देवता के मंदिर के सामने नारियल फोड़ना भी शुभ माना जाता हैं इस नारियल से जो पानी निकले उससे आपको नाग देवता का अभिषेक करना चाहिए।

- नाग पंचमी के दिन किसी गरीब या भिखारी को भरपेट खाना खिलाए या फिर पैसो या काले वस्त्र का दान करे। ऐसे घर में आर्थिक पक्ष मजबूत बनेगा और धन की बरकत बनी रहेगी।

- नागपंचमी के दिन नाग को जरूर दूध पिलायें, इससे जीवन के सभी दुख दूर हो जाते है। पर नाग देवता को दूध पिलाते समय ध्यान रखें की पूजन के लिए सिर्फ कच्चा दूध पिलायें। यदि आपके यहां सपेरे नाग लेकर नहीं आते हैं तो आप नाग की बजाए गाय को भी दूध पिला सकते हैं।

- नाग पंचमी के दिन नागदेवता का अभिषेक करने से किस्मत प्रबल होती हैं और इस दिन नाग देवता की सच्चे मन से आराधना करने पर सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

- नाग पंचमी वाले दिन चांदी का बना नाग नागिन का जोड़ा किसी ब्राह्मण को या किसी मंदिर में दान करना बेहद शुभ माना जाता हैं।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Nagapanchami is celebrated first in the month of Savan

More News From dharam

Next Stories
image

free stats