image

सप्ताह के सभी दिन भगवान की पूजा के लिए महत्व रखते हैं। इसी तरह सोमवार का दिन भी भोलेनाथ की पूजा के लिए महत्व रखता है। भोलेनाथ की कृपा जिन भक्तों पर होती है उसके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और वहीं जिनसे भोलेनाथ रुष्ट हो जाते हैं और कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे भूल से भी ना करें-

सोमवर के दिन भूलकर भी न करें ये काम-
हल्दी: सोमवार के दिन शिव जी को भूलकर भी हल्दी ना लगाएं क्योंकि ये अशुभ माना जाता है। इससे आपके घर मुसीबत आ सकती है।

मांस-शराब: सोमवार के दिन मांस-शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको व्रत का लाभ भी नहीं मिलेगा।

माता-पिता और देवी-देवताओं का अपमान: किसी दूसरे के धन और स्त्री पर नजर रखना, चोरी करना, जुआ खेलना, माता-पिता और देवी-देवताओं का सम्मान न करना एवं साधु संतों से अपनी सेवा करवाने वाले व्यक्ति से भगवान शिव अप्रसन्न रहते हैं।

बैंगन: सोमवार के दिन बैंगन का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

गन्ने का जूस: सोमवार के दिन गन्ने का जूस और काली मिर्च भुलकर भी न खाएं। क्योंकि महादेव को ये चीजें बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

सरसों का तेल: सोमवार के दिन सरसों का तेल नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि ये शनिदेव को चढ़ता है। इससे उग्र भावनाएं पैदा होती है और जबकि भगवान भोलेनाथ शांत प्रवृति के हैं।

पेड़ों को बिल्कुल भी न काटें: सोमवार के दिन पेड़ों को बिल्कुल भी न काटें बल्कि परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर पेड़ लगाएं।

सोना: सोमवार के दिन बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इस पूरे महीने भोलेनाथ धरती पर विचरण करते हैं। ऐसे में यदि आप सोते है तो उनका अपमान होता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: monday measures

More News From dharam

Next Stories
image

free stats