image

होली के मौके पर हर जगह भव्य मेला देखने को मिलता है। इस बार होली 21 मार्च को है जिस वजह से हर जगह मेला लगा होता है। इसी के साथ राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी में श्याम बाबा का दस दिवसीय वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेला आज सम्पन्न हो गया।

मेले के दौरान खाटूश्याम के दर्शन के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से भक्त उमड़ पड़े थे। इस दौरान केवल बाबा श्याम का नाम एवं गुणगान दिखाई दे रहा था। एकादशी को रविवार होने की वजह से श्याम भक्तों की हूजूम उमड़ पड़ने से मेला परवान चढ़ा हुआ था और श्याम बाबा के दर्शनों की कतार में लगे श्याम भक्त हाथ में निशान लिए प्रभु के जयकारे लगाते हुए बाबा श्याम के दर पर बढ़ रहे थे वहीं सेवा में खड़े स्वयंसेवक एवं स्काउट्स श्याम भक्तों में जयकारों एवं तालियों से जोश भरते नजर आए।

इस दौरान बाबा श्याम के पदयात्रा आने वाले भक्तों के लिए रींगस से खाटूधाम के बीच जगह जगह भण्डारे लगाए गए जहां भक्तों ने विभिन्न व्यंजनों का आनन्द भी लिया। मेले में सेवा कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं के सेवादार भी भक्तों की सेवा करने में अपनी और से कोई कसर नहीं छोड़ी।

बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी मेले में एकादशी के पावन अवसर पर रथयात्रा भी निकाली गयी। इसमें बाबा श्याम को नीले घोड़े पर भक्तों को दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण को निकलना दर्शाया गया। बाबा श्याम की सवारी शाही लवाजमे के साथ श्याम मंदिर से आरम्भ हुई। रथयात्रा के साथ हजारों श्याम भक्त नाचते-गाते गुलाल उड़ाते हुए साथ चल रहे थे।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: khatu shyam falgun mela 2019

More News From dharam

free stats