image

हर साल करवाचौथ का त्योहार मनाया जाता है जिसे सभी महिलाएं धूम-धाम से मनाते हैं। इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं और पूजा-पाठ करती हैं। बता दें इस वर्ष 17 अक्टूबर 2019 के दिन करवाचौथ का ये व्रत किया जा रहा है और ज्योतिषों की माने तो इस वर्ष का करवाचौथ विशेष फलदायी है, और यदि इस बार करवाचौथ के दिन सुहागिन स्त्रियां अपने राशि अनुसार कुछ उपाय करती है तो इसका उन्हें और इनके पति को विशेष फल की प्राप्ति होगी।

मेष राशि अगर आपकी मेष राशि है और आप करवा चौथ करने जा रही हैं तो याद से पूजा के समय गुलाबी रंग के कपड़े ही पहनकर पूजा करें। ऐसा करने से आपको अच्छा फल प्राप्त होगा साथ ही पूजा के दौरान गुलाब के फूल से चाँद का पूजन करें और इसके साथ गुड़ का भोग लगाएं साथ ही साथ गौरी सुताय नमः इस मंत्र का जाप अवश्य करें।

वृष राशि की महिलाओं के लिए इस करवा चौथ शुभ रंग सिल्वर और लाल होगा। इन दो विशेष रंग के कपड़े पहनकर अगर आप पूजा करती हैं तो आपके जीवन में पति के प्यार में कभी कमी नहीं आएगी साथ ही पूजा के दौरान नारियल खोपरा विशेष रूप से भोग में लगाएं और पुजा के दौरान अलंपटाय नमः मन्त्र का जाप करें।

मिथुन राशि के जातक आपके लिए हरे रंग की साड़ी और हरे-लाल रंग की चूड़ियां पहनकर चांद का दीदार करना बहुत शुभ माना जाएगा। बता दें कि ऐसा करने से आपके पति की आयु लंबी होगी और पूजन के दौरान विशेष रूप से मोतीचूर के लड्डू का भोग लगायें और वरप्रदाय नमः मन्त्र का जाप अवश्य करें।

कर्क राशि की महिलाएं अगर इस करवा चौथ लाल या फिर सफेद रंग की साड़ी के साथ रंग-बिरंगी चूडि़यां पहनकर पूजा करती हैं तो आपकी सारी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होंगी। इसके अलावा अगर आप भगवान के भोग में भी सफेद बर्फी का उपयोग करती हैं तो आपको अपने पति का दोगुना प्यार ज़रूर से मिलेगा। साथ ही पूजा के दौरान ईशान-पुत्राय नमः मन्त्र का जाप करें।

READ MORE: दाएं हाथ में गिर जाए छिपकली तो मिलते हैं ये शुभ संकेत, जानिए और भी बहुत कुछ 

READ MORE: महासंयोग: इस दीपावली 4 राशियों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे विदेश यात्रा के संयोग

सिंह राशि की महिलाओं की राशि सिंह है इन्हें व्रत के दौरान लाल और सुनहरे रंग के वस्त्र पहनने से लाभ की प्राप्ति होगी साथ ही पूजा के दौरान इन्हें गुड़ से बनी हुई मिठाइयों का भोग लगाना है और हेरम्बाय नमः मन्त्र का जाप करना शुभदायक रहेगा।

कन्या राशि की विवाहिता महिला को व्रत के दिन गहरे नीले रंग के वस्त्र पहनने से लाभ होगा और पूजा के दौरान इन्हें मीठे फलों का भोग लगाना है साथ ही कुमार-गुरवे नमः मन्त्र का जाप अवश्य करना है।

तुला राशि की महिलाओं को करवाचौथ के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ रहेगा और खीर का भोग लगाना शुभ रहेगा साथ ही पूजन के दौरान लंबकर्णाय नमः मन्त्र का जाप करना न भूले।

वृश्चिक राशि की महिलाओं के लिए करवाचौथ के दिन डार्क गुलाबी रंग के वस्त्र पहन कर पूजा करना विशेष फलदायी साबित होगा साथ ही इन्हें दूध और केसर का भोग लगाना है और पूजा के दौरान भीमाय नमः मन्त्र का जाप अवश्य करें।

धनु राशि की महिलाएं व्रत के दौरान हल्के जामुनी रंग के वस्त्र पहनना शुभ रहेगा और पूजा के दौरान केले का भोग लगायें साथ ही सुमुखा नमः मन्त्र का जाप करें।

मकर राशि के जातक करवा चौथ के शुभ अवसर पर मकर राशि की महिलाओं के लिए सबसे शुभ रंग है इलेक्ट्रिक ब्लू। याद रखें कि इस रंग के कपड़े पहनकर चांद की पूजा करने से आपकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है इसके साथ ही पुजा के दौरान बेसन की बर्फी का भोग लगाये और मेघनादाय नमः मन्त्र का जाप जरुर करें।

कुम्भ राशि की महिलाएं उन्हें व्रत के दौरान बड़े फूलों वाले रंगीन वस्त्र धारण करना है और पूजन के दौरान इन्हें चांदी के बर्तन में केसर वाले दूध और बेल पत्र का भोग लगाना बेहद शुभ साबित होगा और साथ ही अधनाथय नमः मन्त्र का जाप अवश्य करें।

मीन राशि वाली सुहागिन महिलाओं को इस दिन केसरिया या सुनहरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ रहेगा और पूजन के दौरान इन्हें अपने हांथों से बने सूजी अथवा मूंग के दाल के हलवे का दूर्वा से भोग लगाना शुभ रहेगा साथ ही इन्हें पुजा के दौरान गजवक्त्राय नमः मन्त्र का जाप करना लाभकारी रहेगा।

READ MORE: उपाय: बुधवार के दिन करें ये उपाय, सभी संकटों का होगा अंत

READ MORE: राशिफल: आज इस राशि के जातकों को मिलेगा रुका हुआ धन, झगड़ों से रहे दूर

READ MORE: पंचांग और शुभ मुहूर्त 9 अक्टूबर

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: KarvaChauth Special

More News From dharam

Next Stories
image

free stats