image

भारत के कोने-कोने में भगवान के अनेकों चमत्कारी मंदिर है जहां भक्तों की भीड़ हमेशा देखने को मिलती है। हर एक मंदिर का अपना-अपना खास स्थान होता है, जहां भक्त अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए दूर-दूर से आते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुस्लिम देश इंडोनेशिया में एक ऐसा मंदिर है जहां अमृत कलश होने का दावा किया जाता है। जी हाँ, यह वही अमृत कलश है जो समुद्र मंथन में शामिल था। 

कहते हैं कंडी सुकुह नाम के इस प्राचीन मंदिर में ऐसा कलश मौजूद है जिसमें एक द्रव्य न जाने कितने हजारों सालों से मौजूद है और ऐसा माना जाता है कि ये अमृत है जो हजारों साल से नहीं सूखा। यानि वो अमृत जो मंथन के समय पर था वो अब तक वैसा ही है और ना ही सूखा है। वैसे इसके पीछे कई मान्यताएं हैं। दरअसल इस कलश को लेकर ऐसी भी मान्यता है कि ये वही कलश है जो समुद्र मंथन के दौरान निकला था, जिसमें एक शिवलिंग भी है।

READ MORE: रविवार उपाय: सूर्यदेव के ये चमत्कारी मंत्र हर बुरी दशा से दिलाएगा मुक्ति, 108 बार करें जाप

READ MORE: हथेली की इन रेखाओं से पूर्व जन्मों के कर्मों के बारे में मिलती है जानकारी, जिससे बनते हैं धनवान

READ MORE: राशिफल: आज इन राशियों की पूजा-पाठ में बढ़ेगी रुचि, तरक्की के खुलेंगे सभी रास्ते

कहा जाता है मंदिर में एक दीवार पर महाभारत का आदिपर्व अंकित किया हुआ है और यह साल 2016 की शुरुआत में यहां का पुरातत्व विभाग मरम्मत का कार्य करवा रहा था, तभी इसी दीवार की नींव से एक्सपर्ट्स की टीम को जो मिला उसे इस मंदिर के बारे में उनकी राय हमेशा के लिए बदल गई। इस बारे में बताया जाता है एक्सपर्ट्स की टीम को एक तांबे का कलश मिला, जिसमें एक पारदर्शी शिवलिंग जुड़ा हुआ था और इसके भीतर एक खास लिक्विड भरा हुआ है।

वहीं जब रिसर्च की गई तो उसमे पाया गया कि तांबे के बर्तन से इसकी बड़ी बारीक़ जुड़ाई की गई है ताकि इसे किसी भी तरह खोला न जा सके। वहीं जिस दीवार में ये पाया गया, उस पर ‘अमृत मंथन’ की नक्काशी मौजूद है मंदिर में खजुराहो की तरह ‘काम में लिप्त’ मूर्तियां और मात्र एक दीवार पर आदिपर्व का होना आश्चर्य पैदा करता है। कहा जाता है इस कलश की कॉर्बन डेटिंग लगभग बारहवीं सदी की बताई गई और इस काल में मलेशिया सम्पूर्ण हिन्दू राष्ट्र था, लेकिन पंद्रहवी सदी में जब इस्लाम से खतरा हुआ तो इस नायाब वस्तु को इस मंदिर में छुपा दिया गया होगा। वहीं इस कलश और लिंग के साथ और भी कई कीमती रत्न मिल चुके हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Kandi Sukuh indonesia

More News From dharam

Next Stories
image

free stats