image

24 अगस्त को जन्माष्टमी का शुभ दिन मनाया जाएगा, जिस दिन सभी श्रीकृष्ण जी का व्रत रखते हैं और सभी विधिवत रुप से भगवान श्रीकृष्ण जी की पूजा करते हैं। बता दें इस बार जन्माष्टमी पर शुभ संयोग बनने जा रहा है।

इस साल बन रहा है खास संयोग- बताया जा रहा है कि इस साल जनमाष्टमी में खास संयोग बन रहा है। दरअसल द्वापर युग में जिस तरह अष्टमी को सूर्य और चंद्रमा उच्च भाव में विराजमान थे, ठीक वैसा ही अद्भुत संयोग इस साल की जन्माष्टमी यानी अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में पड़ रहा है। माना जा रहा है कि खास संयोग से भक्तों को विशेष लाभ मिलेगा।

READ MORE: उपाय: इन उपायों को कर भगवान गणेश जी की होगी असीम कृपा, हर इच्छा होगी पूरी

READ MORE: Janmashtami Special: क्यों राधा से प्रेम करने के बावजूद श्रीकृष्ण ने नहीं किया विवाह? जानिए इससे जुड़ा रहस्य

क्यों मनाई जाती है जन्माष्टमी-
जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाती है। पौराणिक मान्याताओं के अनुसार द्वापर युग मथुरा में कंस नाम का राजा था और उनकी एक चचेरी बहन देवकी थी। कंस अपनी बहन देवकी से बेहद प्यार करता था। उन्होंने उनका विवाह वासुदेव नाम के राजकुमार से हुआ था। देवकी के विवाह के कुछ दिन पश्चात ही कंस को ये आकाशवाणी हुई की देवकी की आठवीं संतान उसका काल बनेगा। यह सुनकर कंस तिलमिला गए और उसने अपनी बहन को मारने के लिए तलवार उठा ली, लेकिन वासुदेव ने कंस को वादा किया कि वो अपनी आठों संतान उसे दे देंगे मगर वो देवकी को ना मारे।

इसके बाद कंस ने देवकी और वासुदेव को मथुरा के ही कारागार में डाल दिया। देवकी के सातों संतान को कंस ने बारी-बारी कर के मार डाला। जब देवकी ने आठवीं संतान के रूप में श्रीकृष्ण को जन्म दिया तो उन्हें कंस के प्रकोप से बचाने के लिए गोकुल में अपने दोस्त नंद के यहां भिजवा दिया। कहते है कृष्ण के जन्म के समय उस रात कारागार में मौजूद सभी लोग निंद्रासन में चले गए थे।

READ MORE: अंकज्योतिष: आज इस अंक के जातकों को सरकारी कार्यों में होगा लाभ, जरुर मिलेगी सफलता

READ MORE: पंचांग और शुभ मुहूर्त 21 अगस्त

READ MORE: राशिफल: आज इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य रहेगा अच्छा, रुके हुए सभी कार्य होंगे सफल

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: janmashtami 2019 shubh sanyog

More News From dharam

Next Stories
image

free stats