image

हिन्दू धर्म में हर दिन का अपना-अपना महत्व होता है। जिन्हे मनाने से आप पर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होगा। सभी जानते हैं कि जन्माष्टमी हर साल बड़े घूम-धाम से मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी जन्माष्टमी मनाई जाएगी जो 24 अगस्त को मनाई जाएगी। सभी लोग इस दिन भगवान श्रीकृष्ण जी को माखन का भोग लगाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण जी को माखन का भोग क्यों लगाया जाता है नहीं तो चलिए जानते हैं-

READ MORE: सोमवार के दिन इन उपायों को कर भोलेनाथ को करें प्रसन्न, हर संकट से मिलेगी मुक्ति

श्रीकृष्ण को बचपन से ही माखन पसंद था मां यशोदा उन्हें खुदी माखन मिश्री बनाकर खिलाती थीं। लेकिन इतने से ही उनका पेट नहीं भरता था और वे पूरे गांव में जहां भी मक्खन निकाला जाता था, चुराकर खा लेते थे। इसी के कारण उनका नाम माखनचोर पड़ा और जन्माष्टमी के अवसर पर उन्हें भक्त माखन मिश्री का भोग लगाया जाने लगा।

READ MORE: साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह नई संस्थाओं से जुड़ेंगी ये राशियां, बाॅस होंगे आपसे प्रसन्न

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भगवान श्री कृष्ण के लिए छप्पन भोग भी बनाया जाता है जिसमें 56 तरह की खाने की कई चीजें शामिल होती हैं। भगवान को भोग लगाने के बाद इन सभी चीजों को भक्तों में प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है। इस प्रसाद को ग्रहण करने के बाद व्रतधारी अपना व्रत तोड़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि छप्पन भोग में श्रीकृष्ण के पंसदीदा व्यंजन होते हैं जैसे अनाज, फल, मेवे, मिठाई, पेय पदार्थ, नमकीन और आठ प्रकार की आचार शामिल होती है।

READ MORE: आज इस अंक के जातकों की आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेगी रुचि, जानिए कैसा होगा बाकि जातकों का हाल

READ MORE: राशिफल: आज इन राशियों की इच्छाएं होंगी पूरी, आर्थिक स्थिति रहेगी अच्छी

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Janmashtami 2019

More News From dharam

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats