image

हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा को बहुत महत्व दिया जाता है और हर पूजा में सभी श्रद्धा भाव से भगवान की पूजा कर अपने कष्टों से मुक्ति पाने के सपने देखते हैं। सभी के घरों में अलग-अलग भगवानों की मूर्ति होती है, जिनकी आप पूजा करते हैं। लेकिन आज हम आपको बता दें कि घर में  भगवानों की ये 5 मूर्तियों को रखना शुभ होता है। इससे घर पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कौन सी है वह मूर्तियां-

गणेश पंचायतन- यदि आपके ईष्ट गणेश हैं तो आप अपने पूजागृह में “गणेश पंचायतन” की स्थापना करें। इसके लिए आप सिंहासन के ईशान कोण में विष्णु, आग्नेय कोण में शिव, मध्य में गणेश, नैर्ऋत्य कोण में सूर्य एवं वायव्य कोण में देवी विग्रह को स्थापित करें।

शिव पंचायतन- यदि आपके ईष्ट शिव हैं तो आप अपने पूजागृह में ‘शिव पंचायतन’ की स्थापना करें। इसके लिए आप सिंहासन के ईशान कोण में विष्णु, आग्नेय कोण में सूर्य, मध्य में शिव, नैर्ऋत्य कोण में गणेश एवं वायव्य कोण में देवी विग्रह को स्थापित करें।

विष्णु पंचायतन- यदि आपके ईष्ट विष्णु हैं तो आप अपने पूजागृह में ‘विष्णु पंचायतन’ की स्थापना करें। इसके लिए आप सिंहासन के ईशान कोण में शिव, आग्नेय कोण में गणेश, मध्य में विष्णु, नैर्ऋत्य कोण में सूर्य एवं वायव्य कोण में देवी विग्रह को स्थापित करें।

दुर्गा पंचायतन- यदि आपकी ईष्ट दुर्गा हैं तो आप अपने पूजागृह में ‘देवी पंचायतन’ की स्थापना करें। इसके लिए आप सिंहासन के ईशान कोण में विष्णु, आग्नेय कोण में शिव, मध्य में दुर्गा, नैर्ऋत्य कोण में गणेश एवं वायव्य कोण में सूर्य विग्रह को स्थापित करें।

सूर्य पंचायतन- यदि आपके ईष्ट सूर्यदेव हैं तो आप अपने पूजागृह में ‘सूर्य पंचायतन’ की स्थापना करें। इसके लिए आप सिंहासन के ईशान कोण में शिव, आग्नेय कोण में गणेश, मध्य में सूर्य, नैर्ऋत्य कोण में विष्णु एवं वायव्य कोण में देवी विग्रह को स्थापित करें।

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: In the house such a statue of Lord Ganesha is to be established auspicious

More News From dharam

Next Stories
image

free stats