image

सभी जानते हैं कि वसंत ऋतु में होली का पर्व मनाया जाता है और सभी इस दिन को हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन सभी लोग एक-दूसरे पर रंगो की बौछार करते हैं। होली के उत्सव पर सभी जगह खूब धूम देखने को मिलती है। राधा-कृष्ण और ठाकुरजी के मंदिरों में अबीर-गुलाल से जमीं-आसमां एक हो रहे है। यहां फूलों की बौछार के बीच फाग गायन का रंग जमा हुआ है।

पूरा शहर अब पर्व के रंग में रंगने लगा है। मंदिरों में गुलाल-अबीर के बादलों के बीच फूलों की बरसात हो रही है। सूर के पद गली-गली में गाए जा रहे है। कई स्थानों पर फागोत्सव मनाया जा रहा है।

READ MORE: फूलदेई पर्व: आज से शुरु हो रहे हैं देवभूमि उत्तराखंड का प्रसिद्ध लोकपर्व 'फूलदेई'

READ MORE: राशिफल: आज इन राशिवालों पर मां लक्ष्मी जी की रहेगी कृपा, जानिए अपने सीतारें

रातानाडा में जसवन्त हॉस्टल के सामने स्थित श्री गणेश मंदिर में महिला मंडल की और से फागोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर भगवान गणेश की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया गया और साथ ही अरूण गुर्जर एंड पार्टी, नटवर झितड़ा और महिलाओं द्वारा होरिया और भजनों की प्रस्तुति पर महिलाओं ने पुष्प होली खेलते हुए नृत्य किया।

वहीं रातानाडा केसर बाग रोड़ स्थित श्री सिद्ध नागेश्वर महादेव मंदिर में महिला मंडल की और से फागोत्सव मनाया गया। मंदिर समिति के हरिशचन्द्र गौड़ ने बताया इस अवसर पर महादेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया और साथ ही महिला मंडल की और से मंजू डागा, गीता मेवाड़ा, संतोष कंवर मांगलिया, संजू सोनी सहित अन्य महिलाओं ने होरिया व भजन प्रस्तुत किए। इस अवसर पर पूर्व पार्षद सुरेन्द्र कंवर चौहान, मूलसिंह चौहान, रामजीराम सांखला, बालु बोराणा, राजूसिंह पंवार सहित अनेक भक्तगण उपस्थित थे।

इसी तरह रातानाडा स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में श्रीकृष्ण मंदिर महिला मंडली एवं श्री कृष्ण मंदिर ट्रस्ट द्वारा तीन दिवसीय फाग उत्सव गुरुवार से शुरू हुआ। इस अवसर पर ठाकुरजी को पुष्प, गुलाल व केसर-माखन से होली खिलाई गई। श्रीकृष्ण मंदिर महिला मंडली की अध्यक्ष शारदा चौधरी व ट्रस्ट अध्यक्ष इन्द्रसिंह सांखला ने बताया कि राधारानी-ठाकुरजी का विशेष फाग श्रृंगार, झांकी व फूल मण्डली की गई है।

READ MORE: अंकज्योतिष: आज इन लोगों के दांपत्य जीवन में आएगी मधुरता

READ MORE: 1 महीने के लिए नहीं किए जाएंगे शुभ काम, इस दिन से शुरु होंगे मलमास

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: holi festival 2019

More News From dharam

Next Stories

image
free stats