image

हिन्दू धर्म में हनुमान जी की पूजा और आस्था बहुत हैं, हनुमान भक्त भगवान की कृपा प्राप्त करने के लिए विधिवत रुप से पूजा करते हैं। हनुमान जी बेहद ही दयालु है और अपने भक्तो की बेहद जल्दी सुनते है और उनके सभी दुःख हर लेते है। आज हम आपको हनुमान जी के एक चमत्कारी मंदिर के बारे में बताएंगे-

दिल्ली के यमुना बाजार स्थित मरघट वाले बाबा का मंदिर चमत्कारी हनुमान मंदिर है। मरघट वाला हनुमान मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर के पास पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन भी है। ऐसा माना जाता है कि मरघट वाला हनुमान मंदिर उन पांच मंदिरों में से एक है जो कि महाभारत काल के है तथा जिन्हें पांडवों ने बनवाया था। इस मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति जमीन के अन्दर लगभग 7-8 फीट नीचे है। पहले यह मंदिर यमुना नदी के किनारे पर स्थित था। धीरे-धीरे यमुना नदी का पानी कम होता चला गया और यमुना नदी मंदिर से दूर हो गयी।

मरघट वाला हनुमान मंदिर में भक्त बहुत बडी संख्या में दर्शन के लिए आते है विशेष कर मंगलवार और शानिवार के दिन तो बाबा के दर्शनों के लिए आये भक्तों को 1-1 घंटे लाईन में लगना पड़ता है। इस मंदिर में हनुमान जयंति का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन झाकियां भी निकाली जाती है। हनुमान जयंति के अवसर पर मंदिर प्रातः काल से रात्रि तक खुला रहता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: hanuman temple in delhi

More News From dharam

IPL 2019 News Update
free stats