image

27 अक्टूबर 2019 को दीपावली का पावन पर्व मनाया जाएगा जिस दिन सभी अपने घरों में दीये और पटाखे जलाते है और अपनों के साथ यह दिन खुशियों के साथ मनाते हैं। इस दिन सभी विधिवत रुप से मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। धन की देवी हैं मां लक्ष्मी लेकिन इनकी उपासना से केवल धन ही नहीं मिलता। इनकी पूजा से नाम औऱ यश भी मिलता है। मां की उपासना से दांपत्य जीवन भी बेहतर होता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी की पूजा का फल तब ही मिलता है जब पूजा पाठ नियम से किया जाएं। मां लक्ष्मी की पूजा में कुछ चीज़ें ऐसी है जिनका प्रयोग करने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

- दीपक बायीं ओर नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि भगवान विष्णु अग्नि और प्रकाश स्वरूप हैं। भगवान विष्णु का स्वरूप होने के कारण दीप को दायी ओर रखना चाहिए। और देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए दीपक की बाती का रंग लाल होना चाहिए। 

- देवी लक्ष्मी की पूजा में देवी पर चढने वाले प्रसाद को पूजा के समय दक्षिण दिशा में रखें इसके साथ ही पूजा मे देवी को चढने वाले फूल और माला हमेशा सामने रखें।

READ MORE: उपाय: सूर्यदेव के इन मंत्रों के जाप से समाज में बढ़ेगा आपका मान-सम्मान, धन-संपदा की नही होगी कोई कमी

READ MORE: अंकराशिफल: आज इस अंक के जातकों का दांपत्य जीवन होगा सुखमय, मन होगा प्रसन्न

READ MORE: राशिफल: आज इस राशि के जातकों की करियर के क्षेत्र में होगी उन्नत्ति, धन में होगी वृद्धि

READ MORE: जानिए दीवाली और धनतेरस का शुभ मुहूर्त...

- देवी लक्ष्मी की पूजा में तुलसी के पत्तों का प्रयोग नहीं किया जाता। तुलसी भगवान विष्णु को सबसे अधिक प्रिय होती है लेकिन देवी लक्ष्मी को तुलसी से वैर है क्योंकि यह भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप शालिग्राम की पत्नी है। इस नाते तुलसी देवी लक्ष्मी की सौतन है। इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

- सफेद फूल देवी लक्ष्मी को नहीं चढ़ाएं। देवी लक्ष्मी चीर सुहागन हैं इसलिए इन्हें हमेशा लाल फूल जैसे लाल गुलाब और लाल कमल फूल चढ़ाया जाता है।

- देवी लक्ष्मी की पूजा तब तक सफल नहीं मानी जाती है जब तक भगवान विष्णु की पूजा नहीं होती है। इसलिए दीपावली की शाम गणेश जी की पूजा के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी पूजा करें।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do worship of this Deepavali Maa Lakshmi ji with this method, poverty will end in the house

More News From dharam

Next Stories
image

free stats