image

भारत देश त्योहार प्रधान देश है जहां समय-समय पर त्योहार और पर्व मनाया जाता है और दान-पुण्य को महत्व दिया जाता है। सभी जानते हैं कि धनतेरस के शुभ अवसर पर सभी नई चीजें खरीदते हैं और दान-पुण्य करते हैं। अगर आप धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दान करते हैं तो मां लक्ष्मी और कुबेर देवता के आशीर्वाद से आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको धनतेरस के शुभ दिन पर राशिनुसार दान करने के बारे में बताने जा रहे हैं। इस साल धनतेरस 25 अक्टूबर को है। अगर धनतेरस के दिन आप इन चजों का दान करते हैं तो आपको कुबेर देवता का आशीर्वाद मिलेगा, साथ ही मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलेगी।

झाड़ू करें दान- जैसा कि हम जानते हैं कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू की पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। ऐसे में अगर आप इस दिन झाड़ू दान करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है। ध्यान रखें कि इस दिन झाड़ू उसी को दान करें, जो आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है।

निर्धन को खाना खिलाएं- धनतेरस के दिन किसी गरीब को घर बुलाकर खाना खिलाएं। खाना खिलाने के बाद उसे दक्षिणा रूप में कुछ पैसे जरूर दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी के साथ-साथ आपको कुबरे देवता भी आशीर्वाद देंगे, जिससे आपकी आर्थिक परेशानी दूर होगी।

READ MORE: हिन्दू शास्त्र में महत्व रखता है कार्तिक मास, भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन

READ MORE: Ahoi Ashtami 2019: जानिए अहोई माता की पूजा का शुभ मुहूर्त, इस समय निकलेगा चांद

READ MORE: सुख-समृद्धि भरा चाहते है जीवन तो आज करें ये एक उपाय, भोलेनाथ की होगी कृपादृष्टि

पीले रंग के वस्त्र दान करें- धनतेरस के दिन पीले रंग का कपड़ा दान करना शुभ माना गया है। इस दिन पीले रंग के कपड़े किसी गरीब को दान देने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है।

लोहे की वस्तु दान करें- धनतेरस पर लोहे से बनी हुई चीजों का दान करना शुभ माना गया है। माना जाता है कि इस दिन लोहे की वस्तु दान करने से दुर्भाग्या दूर होता है और जीवन में शुभ फल मिलते हैं।

नारियल और मिठाई दान करें- धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई दान करने से घर में कभी भी भंडार कम नहीं होता है। माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

READ MORE: अंकज्योतिष: आज इस अंक के जातकों की मानसिक स्थिति रहेगी खराब, इन चीजों से रहें दूर

READ MORE: राशिफल: आज इस राशि के जातकों के कार्यस्थलों में बढ़ेगी रुचि, मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीजें

READ MORE: पंचांग और शुभ मुहूर्त 21 अक्टूबर

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Dhanteras 2019

More News From dharam

Next Stories
image

free stats