image

इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया है। व्हाट्सएप्प बीटा के लिए रोलआऊट हुए इस फीचर में यूजर्स को फिंगरप्रिंट लॉक फीचर मिल रहा है। बीटा यूजर्स को यह अपडेट वर्जन नं. 2.19.3 से दिया जा रहा है। व्हाट्सएप्प का यह नया फीचर काफी हद तक आई.ओ.एस. के लिए जारी किए ऑथेंटिकेशन फीचर के जैसा ही है। इस फीचर के आने के बाद आईफोन यूजर्स अपने व्हाट्सएप्प को टच आई.डी. और फेस आई.डी. से सिक्यॉर कर पाते हैं। एंड्रायड में यह फीचर डिवाइस में मौजूद फिंगरप्रिंट सैंसर के जरिए काम करेगा।

जरूरी है फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला फोन
हाल ही में व्हाट्सएप्प के अपडेट्स और खबर देने वाली वैबसाइट डब्ल्यू.ए.बीटाइनफो ने भी कन्फर्म कर दिया है कि व्हाट्सएप्प यूजर अब अपने अकाऊंट को फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी के जरिए और मजबूत कर पाएंगे। हालांकि, इसके जरूरी है कि फोन फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता हो।

फीचर टैस्ट करने के लिए लॉन्च किया था बीटा प्रोग्राम
व्हाट्सएप्प ने अपने बीटा प्रोग्राम को कुछ साल पहले लॉन्च किया था। इसके जरिए व्हाट्सएप्प अपने नए अपडेट्स को पहले बीटा यूजर्स को टैस्ट करने के लिए देता है। कुछ दिन अपडेट को बीटा वर्जन पर टैस्ट करने के बाद ही कंपनी इसके फाइनल और स्टेबल वर्जन को रोलआऊट करती है ताकि इसमें यूजर्स को किसी बग की शिकायत न आए।

कैसे करेगा काम
व्हाट्सएप्प के इस नए फीचर की बात करें कंपनी इसे वर्जन 2.19.3 अपडेट के तौर पर उपलब्ध करा रही है। अपडेट करने के बाद यूजर्स को एप्प के प्रीवेसी सैक्शन में ऑथेंटिकेशन का एक नया ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद बीटा यूजर्स के सामने एक स्क्रीन आएगी जहां उन्हें अपने फोन में रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट को वेरिफाई करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद जब यूजर अगली बार व्हाट्सएप्प खोलेंगे तो उन्हें फिंगरप्रिंट स्कैन करने की जरूरत पड़ेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: New feature in WhatsApp, will increase account security

More News From business

Next Stories
image

free stats