image

नई दिल्ली: लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन से लैस आज के जीवन में सेंध लगाने के लिए बस इंटरनेट ही काफी है जिसकी मदद से आपकी कोई भी जानकारी चुराई जा सकती है। इंटरनेट के इस जंजाल में आए दिन कोई ना कोई बड़ा वायरस कदम रखता है और आपकी निजी जानकारी को चट कर जाता है। इसी दुनिया में अब एक नये ऐजेंट की एंट्री हुई है, जोकि पूरी दुनिया में एक नया मोबाइल मैलवेयर है। यह ऐजेंट 15 करोड़ मोबाइल डिवाइस सहित करीब 25 करोड़ एन्ड्रॉयड डिवाइसेज़ को प्रभावित कर रहा है। बता दें कि इस मैलवेयर का नाम 'एजेंट स्मिथ' है।

लॉन्च होने से पहले लीक हुई सैमसंग गैलेक्सी Note 10 सीरीज की तस्वीरें

साइबर सिक्युरिटी सोल्यूशन प्रोवाइडर 'चेक प्वाइंट' ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। यह मैलवेयर गूगल ऐप्स के रूप में दिखता है जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। एजेंट स्मिथ मैलवेयर डिवाइस में पहले से इन्सटॉल्ड ऐप्स को रिप्लेस करके उसका मलीशियस वर्ज़न इन्सटॉल कर देता है। इसके अलावा यह मैलवेयर पैसे कमाने वाले ऐड्स दिखाकर डिवाइस तक ऐक्सेस बनाता है इसके बाद बैंक डिटेल व उससे जुड़ी जानकारी के साथ कुछ अन्य डेटा को भी चुरा लेता है।

 

Google ने माना आपकी प्राइवेट वॉयस रिकॉर्डिंग सुनते हैं कंपनी के कर्मचारी

चेक प्वाइंट के थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च के प्रमुख जोनाथन शिमोनोविक ने कहा कि यह मैलवेयर बहुत चुपके से यूज़र द्वारा इन्स्टॉल किए गए ऐप्लीकेशन को टारगेट करता है जिसकी वजह स सामान्य एन्ड्रॉयड फोन के लिए इससे निपटना आसान नहीं रह जाता। हालांकि, अब तक सबसे ज्यादा भारतीय यूज़र्स इससे प्रभावित हुए हैं लेकिन बांग्लादेश और पाकिस्तान के यूज़र्स को भी यह काफी नुकसान पहुंचा रहा है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Virus: Mobile Malware Agent smith stealing details from smartphones!

More News From business

Next Stories
image

free stats