image

दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग ने चीनी हैंडसेट मेकर Xiaomi के साथ साझेदारी में  108MP मोबाइल इमेज सेंसर- 'Samsung ISOCELL Bright HMX' को लॉन्च किया। ये दुनिया का पहला इमेज सेंसर है, जिसमें 100 मिलियन पिक्सल से ज्यादा का रिजोल्यूशन दिया गया है।

सैमसंग ISOCELL ब्राइट HMX 64 मेगापिक्सल सेंसर की तरह ही 0.8um सेंसर ही रहेगा लेकिन इसमें सेंसर साइज को 1/1.33" बढ़ा दिया गया है, जो स्मार्टफोन कैमरा में पहली बार देखने को मिला है। इसकी मदद से 12032x9024 पिक्सल रेजॉलूशन के फोटो प्रोसेस किए जा सकेंगे, जो किसी हाई-एंड DSLR कैमरा आउटपुट को टक्कर दे सकते हैं। बड़ा सेंसर साइज होने की वजह से HMX लो-लाइट कंडीशन में ज्यादा लाइट अब्जॉर्ब कर सकेगा। इसके अलावा स्मार्ट ISO की मदद से सेंसर माहौल के हिसाब से अपने आप बेस्ट ISO चुन सकेगा।

ये नया सेंसर लो-लाइट सेटिंग्स में ज्यादा लाइट एब्जॉर्ब करेगा और इसक पिक्सल-मर्जिंग टेट्रासेल टेक्नोलॉजी की मदद से 27MP ब्राइट इमेज मिलेगा. एडवांस फिल्मिंग के लिए HMX में 30 फ्रेंम्स-पर-सेकेंड (fps) और 6K तक रिजोल्यूशन में बिना फिल्ड-ऑफ-व्यू लॉस के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलेगा.

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सेंसर बिजनस के एग्जक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट योंगिन पार्क ने कहा, 'सैमसंग लगातार पिक्सल और लॉजिक टेक्नॉलजी में इनोवेशंस कर रहा है, जिससे ISOCELL इमेज सेंसर्स की इंजिनियरिंग की जा सके और दुनिया को उस तरह कैप्चर किया जा सके, जैसे हमारी आंखें देखती हैं।'
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Samsung and Xiaomi launch world's first 108MP smartphone camera sensor

More News From gadgets

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats