image

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप इस बार इंग्लैंड में खेला जा रहा है। बारीश की वजह से टूर्नामेंट में भले ही खलल पड़ रही हो लेकिन वर्ल्ड कप को लेकर दर्शकों के बीच उत्सुकता देखते ही बनती है। भारतीय दर्शकों में वर्ल्ड कप की खुमारी छाई हुई है और इस बात का अंदाजा भारतीय बाजार में टीवी सेटों की सेल डबल होने से लगाया जा सकता है। भारतीयों में क्रिकेट दीवानों की कोई कमी नहीं है और इसी दिवानगी के चलते भारतीय दर्शक बड़ी स्क्रीन और हाईएंड टीवी की ओर रुख कर रहे हैं।

5000 mAh की धांसू बैटरी के साथ भारत में आज लॉन्च होगा Nubia Red Magic 3 गेमिंग स्मार्टफोन

सोनी, सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक की बड़े स्क्रीन (55 इंच और अधिक) के टीवी सेटों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि से 100 फीसदी अधिक रही है। दिलचस्प है कि बड़े टीवी सेटों की बिक्री सिर्फ महानगरों तक सीमित नहीं है, बल्कि छोटे शहरों में भी बिक्री में बढ़ोत्तरी है। कंपनियों को उम्मीद है कि विश्वकप में नॉक आउट मुकाबले शुरू होने के बाद उनकी बिक्री में और इजाफा होगा। सोनी इंडिया ब्राविया के कारोबार प्रमुख सचिन राय ने न्यूज एजेंसी से कहा कि विश्व कप को शुरू हुए करीब 10 दिन हो गए हैं। बड़े स्क्रीन विशेषरूप से 55 इंच और 4के टीवी सेटों की मांग में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इनकी बिक्री दोगुनी रही है।

शेयर बाजार में सुस्त कारोबार, सेंसेक्स-निफ्टी लुढ़के

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार राजीव भूटानी ने कहा कि क्रिकेट प्रेमी विश्व कप का बड़े स्क्रीन पर आनंद लेना चाहते हैं। इसलिए वे बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेटों की खरीद कर रहे हैं। क्यूएलईडी टीवी सहित 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की बिक्री मई महीने में पिछले साल की समान अवधि की तुलना दोगुना रही है। 75 इंच और उससे बड़े टीवी की मांग पांच गुना हो गई है। इससे पता चलता है कि इस विश्वकप में बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग बढ़ रही है।

INDvsPAK: कोहली ने जीत के बाद रोहित और कुलदीप के लिए कही ये बात, आप भी जानें

पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख शरत नायर ने कहा कि त्योहारी सीजन के बाद खेल सीजन कंपनियों के लिए एक बड़ा अवसर होता है। उपभोक्ता टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। वे आधुनिक फीचर चाहते हैं, मसलन बड़ा स्क्रीन और आवाज की बेहतर क्वालिटी। नायर ने कहा कि इस रुख की वजह से हम विश्व कप के दौरान बिक्री में 25 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। विशेषरूप से 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग आ रही है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: sale of Television sets doubled cause of World Cup

More News From business

Next Stories

image
free stats