image

फोटोग्राफी ऐसी चीज है, जिसके लिए यूजर महंगे फोन खरीदता है और फोन में एक से ज्यादा कैमरा एप्प का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपके फोन में एप्प की संख्या बढ़ जाती है और जेब पर जोर पड़ता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप मिड रेंज स्मार्टफोन और बिना एप्प के भी शानदार फोटो क्लिक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

रोशनी का रखें ध्यान  
स्मार्टफोन से खींची जाने वाली फोटो को शानदार बनाने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली चीज रोशनी है। बिना अच्छी रोशनी के एक शानदार फोटो क्लिक करना काफी मुश्किल है। कैमरा के अंदर जितनी अधिक लाइट जाएगी, फोटो के रंग उतने ही अधिक निखर कर आएंगे। अच्छी फोटो क्लिक करने का एक आसान तरीका यह है कि जिस दिशा से रोशनी आ रही है, उस दिशा में आपकी पीठ होनी चाहिए और रोशनी सब्जैक्ट के ऊपर पड़नी चाहिए। ज्यादातर लोग इस नियम को समझ नहीं पाते और अपनी फोटो बर्बाद कर देते हैं। 

कैमरा स्थिर रखना जरूरी 
अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए दूसरी सबसे जरूरी सलाह है कि कैमरे को स्थिर रखें। इसके लिए आप स्टैंड या किसी वस्तु का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब भी फोटो खींचने के लिए क्लिक करें उस दौरान अपने कैमरा को स्थिर रखें। हाथों को स्थिर रखने के लिए कोहनी को शरीर से चिपकाकर रखें। ऐसा करने से हाथ कापेंगे नहीं और फोन हिलेगा नहीं, जिसका परिणाम एक अच्छी फोटो के रूप में प्राप्त होगा। 

कैसे इस्तेमाल करें बोकेह और पोट्रेट मोड 
अब लगभग अधिकतर स्मार्टफोन में बैक पैनल पर दो कैमरों का सैटअप आने लगा है जिसकी मदद से बोकेह और पोट्रेट मोड को प्राप्त किया जा सकता है। बोकेह और पोट्रेट मोड बैकग्राऊंड को फोकस और डि फोकस करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह फीचर लगभग एक प्रोफैशनल जैसा फील देता है। गौर करने वाली बात यह है कि कई सिंगल लैंस वाले फोन में भी यह फीचर मौजूद है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Professional photography can also be done by smartphone camera With these tips

More News From gadgets

free stats