image

भारतीय कंपनी (Ottomate) ने एक ऐसा स्मार्ट फैन लॉन्च किया है जिसको आप अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर पाएंगे। इस स्मार्ट फैन में आपको BLE 5.0 मेश दिया जा रहा है इसके जरिए आप सिर्फ एक ऐप से अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर पाएंगे। इस फैन की कीमत 3999 रुपए है। इस स्मार्ट फैन को आप Ottomate की वेबसाइट 20 मार्च से खरीद सकते हैं। जल्द ही कंपनी इस फैन को ओफ़्फ़्लइबे स्टोर पर भी बेचेगी।

Ottomate Smart Fan की खासियत यह है इसमें ब्ल्टूथ का सपोर्ट दिया है और इसकी मदद से आप फोन के जरिए पंखे को बंद और चालू कर सकते हैं। इसमें ओटो मोड का ऑप्शन मिलता है जो रूम तापमान के अनुसार खूद ब खूद फैन की स्पीड को एडजस्ट कर लेता है, जो इसमें लगे सेंसर्स की जरिए मुमकिन होगा। इस स्मार्ट फैन से पुराने 5 स्पीड लेवल से छुटकारा मिलेगा, इसकी स्पीड यूजर अपनी सुविधा के अनुसार तय कर सकेगा।

ओटो मोड के साथ ही इसमें ब्रीज मोड का ऑप्शन मिलता है, जो फैन की स्पीड को ऑटोमैटिक बदलता रहता है, जो नेचुरल हवा का एहसास देता है। इसमें टर्बो मोड भी मिलता है,  जिसमें यह स्मार्ट फैन टॉप स्पीड से 10 गुना तेजी से चलता है। इसके मोबाइल ऐप में मास्टर स्विच मिलता है, जो क्वालकॉम CSR मैश ब्लूटूथ v5.0 कनेक्टिविटी पर काम करता है, जिससे सिंगल टच से ओटोमैट डिवाइस को कंट्रोल किया जा सकता है।

कॉमन वाईफाई इंटरफेस की जगह इसमें ब्लूटूथ मैश का इस्तेमाल किया गया है जिसमें एक ही समय में 200 डिवाइस को जोड़ा जा सकता है। ओटोमैट स्मार्ट ऐप में गेस्ट फंक्शनलिटी की सुविधा भी मिलती है जिससे घर पर आने वाले मेहमान भी अपने स्मार्टफोन से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि फर्स्ट जनरेशन स्मार्टफैन को रिमोट कंट्रोल पर काम करता था, जबकि लेटेस्ट जनरेशन फैन में स्मार्ट ऐप का ऑप्शन मिलता है।

ऐसे में यदि आपके घर पर कोई मेहमान आए हैं और उनके फोन में ऐप है तो वह भी अपने फोन से पंखे को कंट्रोल कर सकेंगे। इस फैन की कीमत 3,999 रुपये है और इसके साथ मिलने वाले रिमोट की कीमत 149 रुपये है। साथ ही आपको बता दें कि फैन इंस्टॉलेशन चार्ज कीमत में ही जुड़ा है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: ottomate smart fan launched in india

More News From gadgets

Next Stories

image
free stats