image

नई दिल्ली: सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने बुधवार को एक नये एप ‘बोलो’ की पेशकश की। यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। कंपनी ने कहा कि यह एप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है। कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड पात्र दीया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। 

भारत में मारुति सुजुकी ने बंद किया इस आइकॉनिक SUV प्रोडक्शन

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने मीडिया से कहा, ‘‘हमने इस एप को इस तरह डिजायन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके। इसके लिये बस 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।’’ उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है। यह एंड्रायड 4.4 किटकैटी तथा इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है।

भारत में Audi A6 का लाइफस्टाइल एडिशन लॉन्च, यहां जानें गाड़ी की कीमत और फीचर्स

कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है उन्होंने कहा कि एप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Google launches Bolo App for kids, will encourage in this way

More News From business

Next Stories
image

free stats