image

आए दिन टेक्नाॅलोजी आगे बढ़ती जा रही है जिसके चलते रोजमर्रा के जीवन में सुविधाओं की संख्या बढ़ती नजर आ रही है। हर कोई एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए यातायात के साधनों की भरमार है लेकिन इन्हे चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल को प्रयोग में लाया जाता है। बता दें, पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल लेने के लिए लोग पहुंचते हैं लेकिन, बहुत जल्द अब यहां से इलेक्ट्रानिक्स उपकरण की बिक्री शुरू होने जा रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय से हुए करार के तहत देश भर के 12 हजार पेट्रोल पंपों पर कूलर-पंखा और एलईडी बल्ब की बिक्री शुरू होगी, जिनकी कीमत भी बाजार से काफी कम होगी।

पेट्रालियम मंत्रालय का ईईएसएल से करार ऊर्जा मंत्रालय के अधीन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) कम ऊर्जा खपत वाले विद्युत उपकरण तैयार कराती है और इन्हें विभिन्न सरकारी एजेंसियों के माध्यम से आमजन तक पहुंचाती है। इससे ऊर्जा बचत के साथ ही लोगों का विद्युत बिल कम होता है। ईईएसएल का अब पेट्रोलियम मंत्रालय से करार हुआ है। अब आप पेट्रोल पंपों पर ईंधन के साथ ही एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट व कूलर-पंखे भी खरीद सकेंगे।

देश भर में संचालित इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 53 हजार पेट्रोलपंपों में से फिलहाल 12 हजार पेट्रोल पंप पर यह उपकरण जुलाई माह से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। ईईएसएल 60 फीसद तक ऊर्जा बचाने वाले विद्युत उपकरण पेट्रोल पंपों पर मुहैया कराएगी। 

65 रुपये में एलईडी 9 वाट का बल्ब।

230 रुपये में एलईडी ट्यूब लाइट।

1150 रुपये का पंखा।

6000 रुपये में कूलर।

प्रदूषण की रोकथाम में जुटा पेट्रोलियम मंत्रालयपेट्रोलियम मंत्रालय ने प्रदूषण रोकथाम के लिए पहले ही अभियान चला रखा है। चूल्हे पर खाना पकाने वाले गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। श्रमिकों, चाय की ठेली लगाने वालों को पांच किलो का गैस सिलेंडर पेट्रोल पंपों से मिल रहा है। बिना गैस कनेक्शन के भी यह सिलेंडर खरीदा जा सकता है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: facility of Fan-cooler and LED bulbs in petrol pumps

More News From business

Next Stories
image

free stats