image

नई दिल्ली: क्या आपने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल की न्यूज़ फीड में ऐसे फोटोज़ की भरमार देखी जिसमें लोग बूढ़े दिख रहे हैं। आजकल भारत में ये काफी पॉपुलर हो रहा है। हर कोई अपने बूढ़े होने की तस्वीर अपलोड कर रहा है। इस तस्वीर के पीछे की वजह है एक ऐप जिसका नाम है FaceApp, ऐसा नहीं है कि ये ऐप नईं है लेकिन भारत में आजकल ये ट्रैंड में है। इस ऐप में कई फीचर है जिनमें से एक है बूढ़ा दिखाने वाला।     

वर्ल्ड कप के दौरान भाई के मर्डर की खबर से हिल उठा था ये क्रिकेटर, फिर भी देश के लिए खेलता रहा

इस ऐप को न सिर्फ आम यूजर्स बल्कि अब सेलिब्रिटी यूज कर रहे हैं और इस वजह से इसे ज्यादा हाइप मिल रहा है। फोटोज को एडिट करने के लिए ये ऐप न्यूरल नेटवर्क यूज करता है। न्यूरल नेटवर्क आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही एक प्रकार है। न सिर्फ ऐज बल्कि इस ऐप से यंगर लुक, जेंडर स्वैप जैसे टास्क भी किए जा सकते हैं। क्या इसे यूज करने में रिस्क है? क्या ये आपके फोटो लाइब्रेसी का फुल ऐक्सेस लेता है? इस तरह  के सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं।

FaceApp की पॉलिसी का क्या कहना है?

जब भी आप हमारी सर्विस यूज करते हैं, हमारी सर्विस ऑटोमैटिकली कुछ लॉग फाइल इनफॉर्मेशन रिकॉर्ड करती है। इनमें आपका वेब रिक्वेस्ट, आईपी अड्रेस, ब्राउजर टाइप, यूआरएल और आप इस सर्विस के साथ कितनी बार इंटरऐक्ट करते हैं इस तरह की जानकारी शामिल है। पॉलिसी में ये भी कहा गया है कि कंपनी यूजर डेटा बिना उनके इजाजत के नहीं बेचेगी और न ही किसी को रेंट पर देगी। हालांकि फेस ऐप के ग्रुप की कंपनियों को आपका डेटा दिया जा सकता है, क्योंकि आपने इसके कॉन्सेंट दिया है। कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक अगर कंपनी चाहे तो थर्ड पार्टी एडवार्टाइजिंग पार्टनर्स को कुछ जानकारियां दे सकती है। इनमें कूकज डेटा शामिल हैं।

भारतीय ने इंस्टाग्राम की खामी उजागर की, फेसबुक ने इनाम में दिए इतने लाख रुपए

इस ऐप के वायरल होने के बाद ट्विटर पर कुछ लोगों ने ये बात कही। हालांकि सिक्योरिटी रिसर्चर Robert Baptiste के मुताबिक ऐसा नहीं है और इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन जाहिर है जिस फोटो को आप एडिट कर रहे हैं उसका 100% परमिशन आप उस ऐप को दे रहे हैं। फिलहाल प्राइवेसी के इस सवाल पर FaceApp की तरह से कोई स्टेटमेंट नहीं आया है, जैसे ही कंपनी स्टेटमेंट जारी करेगी हम आपको अपडेट करेंगे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Critical questions arising related to privacy on viral FaceApp

More News From business

Next Stories
image

free stats