image

स्मार्टफोन की हैकिंग के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन कभी Smart TV हैकिंग के बारे में सुना है। जी हां यह दौर Smart TV का है और भारत में Smart TV का ट्रेंड शुरू हो चुका है। ट्रेडिशनल टीवी के बजाए Smart TV को अब लोग तरजीह दे रहे हैं। क्योंकि स्मार्ट टीवी आमतौर पर उसी तरह के सॉफ्टवेयर पर काम करता है जैसा  स्मार्टफोन में होता है। Smart TV के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत होती है। इसलिए Smart TV की हैकिंग अब आसान हो रही है और हैकर्स बड़ी आसानी से इसे निशाना बनाने में सफल हो रहे है।

सैमसंग TV मार्केट में भी काफी आगे है और हाल ही में कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर Smart TV को हैकिंग और खतरनाक कोड से बचाने के तरीके बताए हैं। अब मार्केट में कुछ ऐसे स्मार्ट टीवी मिलेंगे जिनमें बिल्ट इन माइक्रोफोन होते हैं। माइक्रोफोन देने का मकसद इसे वॉयस कमांड के जरिए चलाना है। फिलहाल ऐसे टीवी ट्रेंड में हैं जहां रिमोट से वॉयस कमांड्स दे सकते हैं। कुछ Smart TV ऐसे भी हैं जिनमें Always On वॉयस कमांड का सिस्टम है। ऐसे में हैकर्स के लिए ये कतई मुश्किल काम नहीं है कि वो आपके बेडरूम में लगे TV के जरिए आपकी बातचीत सुन रहे हैं। स्मार्ट टीवी में कई ऐप्स होते हैं, स्मार्ट टीवी के लिए डेडिकेटेड ऐप स्टोर होते हैं जहां से यूजर्स अलग अलग ऐप डाउनलोड करते हैं।

बाजार में ऐसे Smart TV भी हैं जिनमें कैमरा भी होता है। अब आप इस बात का खुद अंदाजा लगा लें कि कोई हैकर आपकी स्मार्ट टीवी हैक करके कैमरा और माइक्रोफोन को कंट्रोल कर ले। बेडरूम में आपके सामने टीवी है और आपको ये खबर भी नहीं है कि कौन आपको देख रहा है और आपकी बातें सुन रहा है। भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिकभारत में ही ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां स्मार्ट टीवी को हैक करके एक कपल का वीडियो वायरल कर दिया गया और दूसरे मामले में ब्लैकमेलिंग भी की गई।

अगर प्रॉब्लम होती है तो उसका सल्यूशन भी होता है, इसका भी है। आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि टेक्नॉलजी को सेफ तरीके से इस्तेमाल करना ही समझदारी है।

इन बातों को फॉलो करेंः

अगर आपके Smart TV में इनबिल्ट कैमरा है तो इसे सेटिंग्स से डिसेबल कर लें या कैमरे के ऊपर ब्लैक टेप लगा कर उसे ढंक कर रखें।
सेटिंग्स में जा कर माइक्रोफोन की ऑलवेज ऑन ऑप्शन को ऑफ कर दें।
कंपनी द्वारा दिए गए अपडेट को इग्नोर न करें और समय पर अपडेट करते रहें।
अपने Smart TV में गौरजरूरी ऐप्स इंस्टॉल न करें, खास कर जिनके बारे में आपको पता नहीं है।
सैमसंग के Smart TV के सिस्टम सेटिंग्स के Accessibility सेक्शन में जा कर Smart Security को ऑन कर लें।
थर्ड पार्टी रिमोट ऐप यूज न करें, कंपनी की तरफ से दिया गया रिमोट ही यूज करें।
स्मार्ट टीवी को किसी ओपन वाईफाई से कनेक्ट न करें. सिक्योर कनेक्शन का ही यूज करें।
अगर आपका काम ट्रेडिशनल टीवी से चल रहा है और आप इससे खुश हैं, तो स्मार्ट टीवी को Avoid कर सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: careful! Hackers are making you target through Smart TV

More News From technology

Next Stories

image
free stats