image

नई दिल्ली: वाहन रखने वाले लोगों को कभी कभी टायर की वजह से दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ड्राइविंग के समय सबसे ज्यादा डर उनके टायर के पंचर होने का रहता है। हालांकि अब बाजार में ट्यूबलेस टायर आ चुके हैं जो पंचर होने के बाद भी काम दे देते है। टायर की इन्हीं परेशानियों से निजात दिलाने के लिए दो कंपनियों मिशेलिन और जीएम (General Moters) ने एक ऐसा टायर पेश किया है जिसमें न तो हवा डलेगी, न ही उसके पंचर होने का डर रहेगा। इस ख़ास टायर को अपटिस नाम दिया गया है। जल्द ही इन्हें बाकी वाहनों के लिए भी पेश कर दिया जाएगा।

महंगी हुई मारुति Dzire, जानें कीमत बढ़ने के पीछे की वजह

जॉइंट रिसर्च एग्रिमेंट के तहत बनाए गए इस टायर के प्रोटोटाइप को मूविन ऑन सम्मिट में पेश किया गया है। कंपनी का लक्ष्य पैसेंजर वाहनों के लिए इन टायर्स को 2024 तक दुनियाभर में उपलब्ध कराना है। इस अपटिस टायर के प्रोटोटाइप को टेस्ट कर रही है और यह टेस्टिंग शेवरोले बोल्ट ईवी और इस साल के अंत तक दोनों कंपनियां बोल्ट ईवी के साथ असली सड़कों पर इस टायर की टेस्टिंग शुरू करेंगी। एयरलेस टायर पर मिशेलिन पिछले 5 साल से काम कर रही है और कंपनी ने पहली बार इस टायर के 2014 में शोकेस किया था और इसे कमर्शियल इस्तेमाल के लायक बनाने के लिए कंपनी ने 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। 

Samsung ने भारत में लॉन्च किए 2 नए टैबलेट, जानें कितनी होगी कीमत

इस टायर में इस तरह के मैटेरियल का प्रयोग किया है जो कि प्रेसर पड़ने पर फ्लेक्सिबल हो सकता है और ज्यादा से ज्यादा भार सहने की क्षमता रखता है। इस टायर को आज के समय के अत्याधुनिक वाहनों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसके अलावा इस टायर के लिए किसी भी तरह की मेंटेनेंस की भी कोई जरुरत नहीं होगी।चाहे वाहन ऑटोनोमस हो या इलैक्ट्रिक, सर्विस देने वाला हो या सवारी वाहन हो, इस टायर का मेंटेनेंस ज़ीरो है और इन सभी वाहनों को बिना रूके चलाते रहने के लिए यह टायर एक दम परफेक्ट हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: michelins ingenious brings such a stormy tire, rub as much as you want, not puncture, no air needed

More News From business

Next Stories

image
free stats