image

भारत के ऑटोमोबाइल बाज़ार में दोपहिया वाहन ज़्यादातर इलैक्ट्रिक स्कूटर्स के रूप में सामने आ रहे हैं, वहीं एक कंपनी है जिसने बाज़ार के एक अलग हिस्से में अधिक संभावना देखी है। यूके बेस्ड कंपनी गोज़ीरो इलैक्ट्रिक बाइक बनाती है। अब इस कंपनी ने भारतीय बाज़ार में अपने दो नए उत्पादों के साथ एंट्री की है, कंपनी ने माइल और वन नामक इलैक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च की हैं जिनकी कीमत क्रमशः 29,999 रुपए और 32,999 रुपए है। गोज़ीरो माइल रोज़ाना इस्तेमाल के लिए बनाई गई है और इसमें लगी 300 वाट बैटरी की मदद से यह 45 किमी तक चलती है। 

 

'मन की बात' के Facebook विज्ञापनों पर हुआ इतना खर्च, आप भी जानें

इसके साथ ही गोज़ीरो वन महंगी है जिसे ट्रैकिंग और ऑफरोडिंग के लिए बनाया बया है, वन इलैक्ट्रिक बाइक में 400 वाट की बैटरी लगी है और इस बाइक को एक चार्ज में 60 किमी तक चलाया जा सकता है। बेहतर ऑफरेडिंग के लिए वन में मोटी रबर से लैस ज़्यादा बेहतर अगले शॉक अबज़ॉर्वर्स लगाए गए हैं। गोज़ीरो ने माइल के साथ 3 पैडल असिस्ट मोड्स दिए हैं और वन के साथ 5 पैडल असिस्ट मोड्स दिए गए हैं। कंपनी ने दोनों ही बाइक्स में समान डिस्क ब्रेक्स, क्रूज़ कंट्रोल और डिस्प्ले स्क्रीन दिया है।

ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर बजाज प्लैटीना अब CBS के साथ लॉन्च, कीमत यहां जानें

गोज़ीरो की दोनों ही बाइक्स में अलग हो जाने वाली बैटरी दी है जिससे आप इसे निकालकर घर में सामान्य पावर सॉकेट से बैटरी चार्ज कर सकते हैं यह लगभग आपके फोन के समान ही है और सिर्फ 2.5 घंटे में यह पूरी तरह चार्ज हो जाती है। कंपनी की भारत में शुरुआत है और यह काफी पहले अपनी मौजूदगी दर्ज कराने का फायदा ज़रूर उठाने वाली है। गोज़ीरो फिलहाल महानगरों को ही लक्ष्य बनाकर चल रही है, लेकिन कंपनी इसे छोटे शहरों में भी उपलब्ध कराएगी और आने वाले 3 साल में देशभर में 80 डीलरशिप और 18 एक्सपीरियंस सेंटर की शुरुआत होगी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: This company launches an electric bicycle of Rs 29,999 in India, Know what's special

Next Stories
image

free stats