image

नई दिल्लीः सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के जारी दिशा-निर्देशों के तहत देश में एक जुलाई 2019 से सभी कार निर्माता कंपनियों को कार में 5 सेफ्टी फीचर्स लगाना अनिवार्य होगा। सरकार की तरफ से इस सेफ्टी नार्म्स का नाम AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स दिया गया हैं। इसके तहत कार में 5 तरह के सेफ्टी फीचर्स में लगाना जरूरी होगा। 

ABS यानी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम

यह कार के ब्रेक्स को पहिए के साथ लॉक होने से रोकता है। खासतौर पर जब गाड़ी खराब या फिसलन भरे रास्तों पर चल रही हो तो यह सिस्टम काफी कारगर रहता है। ईबीडी यानी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम एक ऐसा इंटेलिजेंट सिस्टम है जो एबीएस की मदद करता है। वहीं ईबीडी कार में लगाए गए ब्रेक्स की पावर को सड़क की कंडिशन के मुताबिक चारों पहियों में डिस्ट्रिब्यूट करता है।

ड्राइवर के साथ एयरबैग

ड्राइविंग सीट के लिए सरकार ने एयरबैग को अनिवार्य कर दिया गया है। बिना ड्राइवर एयरबैग के कार का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। इसे अनिवार्य बनाने की वजह एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर का बचाव करना है। एक जुलाई 2019 से कम से कम ड्राइवर एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा।

रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम

कार को रिवर्स करते वक्त एक्सीडेंट से बचाव के लिए रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम काफी कारगर साबित होता है। इसलिए सरकार ने कारों में जुलाई 2019 से इसे लगाना अनिवार्य कर दिया है, जबकि बस और ट्रक में इसे अप्रैल 2020 से अनिवार्य बनाया जाएगा।

स्पीड अलर्ट सिस्टम

सरकार ने जुलाई 2019 से कार में ऑडिबल स्पीड अलर्ट सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया है। इसमें जब कार 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड को पार करती है, तो कार में लगा डिवाइस स्पीड को कंट्रोल में करने की हिदायत देगा।

सीट बेल्ट रिमाइंडर

सीट बेल्ट रिमांडर भी एक जुलाई 2019 से अनिवार्य हो जाएगा। ऐसे में बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने पर बीप की आवाज आएगी। कार निर्माता कंपनियों के मुताबिक इस नए नियम के लागू होने से कार की कीमतों में करीब 20 से 30 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। मारुति सुजुकी कंपनी ने मनी भास्कर को बताया कि सेलेरियो, ईको और ऑल्टो के मॉडल में इन सेफ्टी फीचर्स को अपडेट कर दिया गया है। बाकी वर्जन में इन सेफ्टी फीचर्स को लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: It is necessary to implement these 5 safety features in all cars from July 1

More News From business

Next Stories
image

free stats