image

नई दिल्ली: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में अपनी हैचबैक कार ब्रियो का उत्पादन बंद कर दिया है। होंडा ने करीब 17 साल पहले इस मॉडल को भारतीय बाजार में उतारा था। होंडा की पूर्ण स्वामित्व वाली होंडा कार्स इंडिया की योजना अब कंपनी कॉम्पैक्ट सेडान अमेज की बिव्री को बढ़ाना है। अमेज अब भारतीय बाजार में कंपनी की सबसे कम कीमत की कार होगी। 

Twitter के सीईओ ने संसदीय समिति के सामने पेश होने से इनकार किया

होंडा कार्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (बिक्री और विपणन) राजेश गोयल ने मीडिया को बताया, ‘‘हमारी शुरुआती कीमत वाली कार अब अमेज है। हमने ब्रियो को उत्पादन बंद कर दिया है और फिलहाल भारत में ब्रियो का अगला संस्करण लाने की हमारी कोई योजना नहीं है।’’  ग्राहक अब ज्यादा बड़े मॉडलों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और अन्य वैश्विक बाजारों में भी यह चलन देखने को मिल रहा है।

'राम नाम' बैंक भी हुआ डिजिटल, जानें कैसा है बिना पैसे, एटीम और चेकबुक का ये बैंक

 गोयल ने कहा, ‘‘पिछले साल भारत में सेडान की बिव्री सर्वाधिक रही। यह हर देश में वाहन क्षेत्र में चलने वाला चव्र है और यह भारत में भी देखने को मिल रहा है। हालांकि यहां ज्यादा उन्नत मॉडल को अपनाने की गति बहुत धीमी है।’’  उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक रुप से भारत में ऐसा छह-सात साल पहले होना जाना चाहिए था। गोयल ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘अमेज भारतीय बाजार में हमारी शुरुआती कीमत की कार होगी।’’ 

NPA प्रक्रिया को लेकर वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कही इतनी बड़ी बात

उन्होंने कहा कि जैज और डब्ल्यूआर-वी दो अन्य मॉडल हैं, जो छोटे कार की जरुरतों को पूरा करेंगे। होंडा ने सितंबर, 2001 में ब्रियो को भारतीय बाजार में उतारा था और अब तक 97,000 कारों की बिव्री कर चुका है। कंपनी ने 2017 में अपने बहुद्देशीय वाहन मोबिलियो की बिक्री बंद कर दी थी। होंडा ने कम मांग के कारण यह कदम उठाया था।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Honda stops Production of 17 year old hatchback in India

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats