image

अक्सर लोग वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करते नजर नहीं आते हैं। लेकिन अब ट्रैफिक नियम फॉलो करवाने का गजब का पैंतरा निकाला गया है। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। दरअसल ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर चालान कटने से वाहन इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ जाएगा। परिवहन मंत्रालय जल्द ही भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) के साथ एक करार करने जा रहा है। इससे परिवहन मंत्रालय के अलावा ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा।

Royal Enfield ने गुपचुप तरीके से किया ये काम, जानकर हैरान होंगे आप

आपका रिकॉर्ड देखा जाएगा-पिछले पांच साल में कितनी बार ट्रैफिक नियमों को तोड़ा है उसको देखा जाएगा। इसी आधार पर वाहन बीमा की प्रीमियम की राशि तय होगी। हालांकि जो लोग गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं तो उन लोगों को इंश्योरेंस रिन्यु कराते वक्त कम प्रीमियम देना होगा। IRDA के साथ करार की तैयारी पूरी-परिवहन मंत्रालय जल्द ही (इरडा) के साथ इस बारे में बारे में बात कर सकता है। इससे परिवहन मंत्रालय के अलावा ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा।

ViVo ने बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्ट के साथ जारी किया Vivo V15 Pro का टीज़र

बीमा नहीं लेने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा- मंत्रालय इरडा के डाटाबेस को जल्द ही वाहन सॉफ्टवेयर से लिंक करने जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से विभाग को पता चल जाएगा कि कौन अपनी गाड़ी का समय पर बीमा नहीं कराता है। ऐसे में सड़क पर चल रही गाड़ी को ट्रैफिक पुलिस जब्त कर सकेगी। जब्त की गई गाड़ी को तभी छोड़ा जाएगा, जब उसका वाहन स्वामी ने बीमा करा लिया हो।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Government New rule for those who breaks traffic rules

More News From business

Next Stories
image

free stats