image

नई दिल्ली: गाड़ी की इंश्योरेंस वो पहला काम होता है जो आपके खरीदने पर कार कंपनी सबसे पहले करवाकर देती है। लेकिन इंश्योरेंस की वैधता खत्म होते ही कई लोग इसे रिन्यू नहीं करवाते और ऐसे ही काम चलाते रहते हैं। अगर आप ने भी अपनी गाड़ी-स्कूटर-बाइक की इंश्योरेंस नहीं करवाई है क्योंकि, कभी पकड़े नहीं गए और जुर्माना नहीं भरना पड़ा तो अब सतर्क हो जाएं। नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाना मुश्किल राह होगी, क्योंकि इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI राज्यों के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के साथ पायलट प्रोजक्ट शुरु करने जा रहा है जिसमें दोनों के साथ काम करने से ये पता लगाना आसान हो जाएगा किन गाड़िया का इंश्योरेंस नहीं है।

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने 4 राज्यों के साथ पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसमें जिन गाड़ियों के मालिकों ने मोटर इंश्योरेंस रिन्यू नहीं करवाया है उन्हें सूचना भेजी जा रही है कि जल्द इंश्योरेंस करवाएं। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, सड़क पर चलने वाली हर गाड़ी के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर जरूरी है नहीं तो, जुर्माने के साथ जेल का भी प्रावधान है। नए मोटर व्हिकल एक्ट में बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माने की रकम को भी 1,000 रुपए से बढ़ाकर 2,000 कर दिया गया है।

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के आंकड़े के मुताबिक, सड़क पर चलने वाले करीब 50 फीसदी गाड़ियां बिना इंश्योरेंस के ही दौड़ रही हैं। और इसमें सबसे ज्यादा संख्या टू-व्हीलर हैं। नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना बढ़ने और IRDAI के राज्यों के साथ पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने से बिना इंश्योरेंस चल रही गाड़ियों की संख्या में कटौती होगी और मोटर इंश्योरेंस का कवर बढ़ेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Get the vehicle insured, otherwise the challan will sent home

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats