image

मुंबईः बढ़ता ट्रैफिक और यातायात नियमों की अनदेखी के चलते आए दिन कई लोग हादसों का शिकार होते हैं। ऐसे में भारत में यातायात नियमों के तहत दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनना अनिवार्य है और अगर कोई बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाता है तब पुलिस उसे पकड़ कर जुर्माना लगाती है। इस नियम का पलायन करने वालो के लिए पुलिस अक्सर अभियान चलाते रहती है। हाल ही में इसी वजह से पुणे खूब चर्चा में रहा है और हेलमेट ना पहनने वालों को पकड़ने के लिए चलाये गए पुलिस के अभियान को लेकर बहुत हंगामा अभी हुआ है तथा पुलिसवालों पर इस हेलमेट की वजह से जबरन प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है। 

रोटेटिंग कैमरा और 5000mAh की धांसू बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Asus 6Z

इसी के चलते महराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने पुणे पुलिस को यह हिदायत दी है कि अगर किसी ने हेलमेट ना पहना हो तो उन्हें पकड़े नहीं बल्कि सीधा उनके घर चालान भेजे। इसके साथ ही कहा है कि इस नियम का सुचारु रूप से पालन करवाने के लाइए बेहतर तकनीक का इस्तेमाल किया जाये। कुछ समय पहले पुणे के कुछ विधायक मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से इस विषय की शिकायत लेकर गये थे तथा उन्होंने मुख्यमंत्री से यह आग्रह किया था कि पुणे पुलिस द्वारा हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर बाइक चालकों को परेशान किया जा रहा है, उसे बंद करने को कहा जाए। 

1 जुलाई से महंगी होंगी महिंद्रा की गाड़ियां, कीमत बढ़ने की ये है वजह

फडणवीस ने कहा कि "पुलिस डिपार्टमेंट लोगों को पकड़कर उन्हें परेशान ना करे बल्कि मुंबई व नागपुर की तरह ई चालान भेजे। पुलिस उन्हें परेशान करने की बजाए लोगों के आधिकरिक पते पर चालान को भेजे।" देवेंद्र फड़णवीस ने पुणे पुलिस को आदेश जारी किया है कि इस अभियान को तब तक बंद कर दिया जाए जब तक इस बात पर आम सहमति नहीं बन जाती कि इस नियम को किस तरह से लागू किया जाना चाहिए ताकि लोगों को भी इससे कोई परेशानी ना हो। पुलिस डिपार्टमेंट यह अभियान दिसंबर 2018 से चला रही है तथा इसे लेकर लोगों की तरफ से इस अभियान को लेकर कई नकारात्मक बातें सुनने को मिली रही थी। हालांकि पुलिस का कहना है कि इस वजह से अब तक दर्जनों जाने बचायी जा चुकी है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: CM Fadnavis orders, Police will not caught who don't wear helmet

More News From eknazar

Next Stories

image
free stats