image

आज तक कार को सिर्फ खरीदा जा सकता था या फिर किराये पर लिया जा सकता था। अब एक नए आईडिया के माध्यम से आप बिना खरीदे ही कार को अपना बना सकेंगे। कार कंपनियां आपके लिए अच्छी खबर लेकर आईं हैं। दरअसल अब लोगों को अपने घर में कार रखने के लिए इसे खरीदना नहीं पड़ेगा बल्कि आप इस कार को सब्स्क्राइब कर सकेंगे। मोबाइल प्लान सब्सक्रिप्शन की तरह ही अब आप कार सब्सक्रिप्शन प्लान के ज़रिये अपनी पसंद की कार को सब्सक्राइब कर सकते है।  

दरअसल कार कंपनियां कारों की बिक्री के मुद्दे में दो दशक के सबसे निचले स्तर पर चल रही हैं, ऐसे में कंपनियों को बहुत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ रहा है। इस नुकसान से उबरने व ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के कम खर्च में कार उपलब्ध करवाने के लिए कार कंपनियां इस नये प्लान पर कार्य कर रही हैं। कार सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत बिना किसी डाउन पेमेंट ऑप्शन के  कोई भी व्यक्ति एक नई कार को ले सकता है। इसके लिए आपको पहले से तय सब्सक्रिप्शन फीस को चुकाना पड़ेगा। 

इसी सब्सक्रिप्शन प्लान्स के ज़रिये कार कंपनी बीमा , रोड टैक्स , मेंटेनेंस और रजिस्ट्रेशन जैसे शुल्कों का खर्च उठाएगी। हुंडई , फॉक्सवैगन , निसान और एमजी मोटर्स वो प्रमुख कंपनियां हैं जो ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन पर कार मुहैया करवाने की योजना बना रही हैं। जल्द ही महिंद्रा भी रेव के साथ सब्सक्रिप्शन प्लान लांच करने जा रही है। यही नही मारुति और टाटा अभी इस बारे में प्लान बना रही हैं।

इस सब्सक्रिप्शन प्लान से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा और वो महीने भर इस्तेमाल करने के बाद दूसरी कार का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। इस सब्सक्रिप्शन की अवधि एक महीने बताई जा रही है। ऐसी स्थिति में कार पसंद ना आने पर ग्राहक अपने मन मुताबिक़ दूसरी कार पर स्विच कर सकता है। इस प्लान की ख़ास बात ये है कि कार लेने के लिए ना तो ग्राहक को कोई डाउनपेमेंट देना है और ना ही कोई अन्य चार्ज देने पड़ेंगे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: After Amazon, Netflix, now the car market also goes on subscription mode

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats