Suryadev

उपाय: रविवार के दिन ऐसे करें सूर्यदेव की पूजा, खुलेंगे कामयाबी के सभी द्वार

रविवार का दिन सूर्यदेव की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। सभी सुबह उठकर सूर्यदेव को जल अर्पित करते हैं। पौराणिक वेदो में सूर्य का उल्लेख विश्व की आत्मा और ईश्वर के नेतृत्व पर किया गया है सूर्य की पूजा से जीवन शक्ति, मानसिक शक्ति, ऊर्जा और जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है यही वजह है कि लोग उगते हुए सूरज को देखना शुभ मानते हैं।

उपाय-
- वह सूर्य को अर्घ्य देना शुभ मानते हैं एक अन्य मान्यता यह भी है कि रविवार के दिन सूर्य देव का व्रत से सब इच्छा पूर्ण होती है। रामायण में भी इस बात का जिक्र है कि भगवान राम ने लंका के लिए सेतु निर्माण से पहले सूर्य देव की आराधना की थी भगवान श्री कृष्ण के पुत्र साम्ब ने सूर्य की उपासना करके कुष्ठ रोग से मुक्ति पाई थी। 

- सूर्य को शक्ति का स्रोत माना गया है, हिंदू धर्म में सूर्य की उपासना अति शीघ्र फल देने वाली मानी जाती है रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने के लिए जल्दी सो कर उठे जब सूर्य देव उदय होते सूर्य देव को प्रणाम  
'ॐ सूर्याय देवाय नमः'या 'ओम घृणि सूर्याय नमः' सूर्य देव को जल अर्पित किए जाने जल में रोली ,लाल फूल मिलाकर अर्घ्य दे। 

मनोकामना पूर्ति के लिए करें सूर्य-
सूर्य को अर्घ्य  देने के पश्चात लाल आसन पर में बैठकर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके सूर्य मंत्रा कम से कम 108 बार जाप करें और सूर्य जल को देने के बाद मन ही मन प्रणाम करें और सद्बुद्धि देने की कामना करें।