Delicious Food

Lockdown में घर पर ही बनाये Veg Momos, सबको आएंगे बेहद पसंद

आज लॉकडाउन के कारण लोग बाहर का खाना या फ़ास्ट फ़ूड सबसे ज़्यादा याद कर रहे है ख़ास तौर पर youth और बच्चे जिन्हे रोज़ कुछ न कुछ बाहर का खाने की आदत होती है। लेकिन वो खाना healthy नहीं होता इसलिए अब आप अपने बच्चों को घर पर ही अलग अलग dishes बना कर खिला सकतें है। तो इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी ही रेसिपी लाये है जो है Momos, जी हाँ  दोस्तों मोमोस तो हर किसी के मनपसंद होते है। इन्हे बनाना भी ज़्यादा मुश्किल नहीं होता। ये तिब्बत की रेसिपी है पर अब तो इसे पूरी दुनिया में बनाया और खाया जाता है। तो चलिए जानते है की आप आसानी से घर पर Momos कैसे बना सकतें है। 

आवश्यक सामग्री: 
मैदा - 100 ग्राम 
शिमला मिर्च - 1
बन्द गोभी -  एक कप ( कद्दूकस किया हुआ )
गाजर -  आधा कप ( कद्दूकस की हुई )
अदरक - 1 इंच टुकड़ा ( कद्दूकस किया हुआ )
हरा धनियाँ -  2 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )
पनीर - आधा कप क्रम्बल किया हुआ
तिल का तेल - 2 टेबल स्पून
काली मिर्च - एक चौथाई चम्मच 
लाल मिर्च - 1/4 चम्मच से आधा
हरी मिर्च - 1 बारीक काटा लीजिये
सोया सास - 1 टेबल स्पून
सिरका - 1 टेबल स्पून
स्वादानुसार नमक 

बनाने का विधि: 
-मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये।  पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजियेगुथे आटे को 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये, ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय। तब तक पिठ्ठी तैयार कर लेते हैं। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें, गरम तेल में अदरक, हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनिये,  कटी हुई सब्जियाँ, टोफू या पनीर डाल दीजिये. कालीमिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सास, नमक और हरा धनियाँ मिला कर 2 मिनिट चमचे से चलाकर भून लीजिये.  मोमोज में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है। 

- गूथे हुये आटे से छोटी छोटी गोल लोई बनायें, लोई को सूखे मेदा में लपेटे और गोल गोल 3 इंच व्यास की पूरी की तरह पतला बेल लें। बेली हुई पूरी में पिठ्ठी भरें और चारों ओर से मोड़ डालते हुये बन्द करदें, या आप बेली हूइ पूरी में पिठ्ठी भरकर गुझिया की तरह मोड़ डालते हुये भी बन्द कर सकते हैं। सभी मोमोज इसी तरह तैयार कर लीजिये। अब मोमोज को भाप में पकाना है. इसके लिये या तो आपको मोमोज पकाने वाल बर्तन लेना पडे़गा, जिसमें चार या पाँच बर्तन एक के ऊपर एक लगे रहते हैं. नीचे का खाना थोड़ा बड़ा होता है जिसमें, पानी भरा जाता है, और ऊपर के तीन या चार बर्तन जिनमें जाली रह्ती है। 

- सबसे नीचे वाले बर्तन में एक तिहाई बर्तन पानी से भर गैस पर गरम करने के लिये रख दें। दूसरे बर्तन, तीसरे, चौथे बर्तन में मोमोज लगा कर रख दें। एक बर्तन में करीब 12-14 मोमोज आ जाते हैं. भाप से 10 मिनिट पकायें। सबसे नीचे वाले बर्तन के मोमोज पक गये हैं. दूसरे बर्तन को नीचे कर दें और इस बर्तन को सबसे ऊपर कर दें। 8 मिनिट बाद इसे भी ऊपर कर दे और तीसरे बर्तन के मोमोज को पानी वाले बर्तन के ऊपर रखें और 5-6 मिनिट भाप में मोमोज को सेक लें. हम समय इस लिये कम करते जा रहे हैं क्यों कि सभी बर्तन एक के ऊपर एक हैं, और भाप ऊपर की ओर जाकर उन्हैं भी थोड़ा पकाती है। मोमोज
तैयार हैं। 

- अगर हमारे पास मोमोज पकाने का यह बर्तन नहीं हैं तो किसी इस तरह के बर्तन में पानी भर कर गरम कीजिये जिसमें चावल छानने वाली चलनी आ जाय, चलनी में मोमोज लगा कर रखिये और चलनी को गरम पानी हो रहे बर्तन में इस तरह लगाइये कि पानी चलनी के अन्दर न जाय, पानी में कोई भी मैटल स्टैन्ड रख कर, मोमोज वाली चलनी रखें। 10 मिनिट तक मोमोज भाप में पकायें। यदि मोमोज और हैं तो पहले वाले मोमोज निकाल कर प्लेट में रखें। दूबारा चलनी में मोमोज भरें और 10 मिनिट भाप देकर सेके। 

- आपके वेज मोमोज (Momos) गरमा गर्म बनकर तैयार हैं। प्लेट में मोमोज निकाल लीजिये, लाल मिर्च की चटनी या फिर हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।