china

अफ्रीका के विभिन्न तबकों ने अमेरिका की कार्यवाई के प्रति खेद जताया

इधर के दिनों में अफ्रीका के विभिन्न तबकों और प्रमुख मीडिया संस्थाओं ने विविधतापूर्ण तरीकों से ट्रम्प के डब्ल्यूएचओ की आलोचना करने और सदस्यता फीस को बंद करने की निंदा की। उन्होंने अपील की कि चीन और अफ्रीका और घनिष्ट सहयोग कर कोविड-19 का मुकाबला करें। 

8 अप्रैल से अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष मोसा फाकी महामत, अफ्रीकी संघ के वर्तमान अध्यक्ष देश और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति क्रिल रामफोसा, रुआंडा के राष्ट्रपति पॉल खगमे और नामीबिया के राष्ट्रपति हेग गेइंगगोब ने क्रमशः सोशल मीडिया पर कहा कि वे सब अमेरिका सरकार द्वारा डब्ल्यूएचो का विरोध करने के प्रति एक्सप्रेस झटका महसूस कर रहे हैं। अफ्रीकी संघ और अफ्रीका डब्ल्यूएचओ और महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस का पूरा समर्थन करते हैं।

 हालिया स्थिति में लोगों के फोकस को महामारी का मुकाबला करने पर केंद्रित होना चाहिए, जबकि जिम्मेदारी से नहीं बचना चाहिए। दक्षिण अफ्रीकी अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्रालय ने अमेरिका के निर्णय पर खेद प्रकट किया और आशा जताई कि अमेरिका अपने निर्णय पर फिर से विचार कर पुनः अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में शामिल होगा और एक साथ इस महामारी का मुकाबला करेगा।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)