Covid-19

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद करेगी Covid-19 पर चर्चा

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को एक सत्र आयोजित करेगी। सुरक्षा परिषद Coronavirus पर पहली बार वार्ता करेगी। इस महामारी ने विश्वभर में 74,000 लोगों की जान ले ली है और 13 लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

अप्रैल महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष डोमिनिकन गणराज्य ने कहा कि उसने ‘‘यूएनएससी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों पर कोविड-19 के प्रभाव के संबंध में’’ वीडियो टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का फैसला किया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी बृहस्पतिवार को होने वाले इस सत्र में भाग लेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि बैठक के बाद कोविड-19 संबंधी हालात पर प्रेस के लिए कोई बयान जारी किया जाएगा या नहीं।

इससे पहले डोमिनिकन गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है। 

अप्रैल के महीने के लिए अध्यक्षता डोमिनिकन गणराज्य के पास है। पिछले महीने यह चीन के पास थी। दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बावजूद पिछले महीने चीन की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने वैश्विक महामारी के बारे में कोई चर्चा नहीं की। 

संयुक्त राष्ट्र में डोमिनिक गणराज्य के विशेष दूत एवं अप्रैल माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष सिंगर ने संवाददाताओं से कहा था, ‘‘हां, हम सभी जानते हैं कि Covid-19 मुख्य विषय होगा और हम इस पर काम कर रहे हैं। पांच से छह राजदूतों ने इस बैठक के लिए अनुरोध किया था और हम यह करेंगे या तो अगले हफ्ते या इससे पहले।’’