travel

ये जगह हैं भारत का 'मिनी स्विट्जरलैंड', जानिए यहां की प्राकृतिक सुंदरता

अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे हर साल भारत देश की अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग जगह से लोग घूमने आते हैं। कुछ इसकी रंग-बिरंगी यादें अपने साथ लेकर जाते हैं।

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और दो-तीन दिनों के लिए काम से ब्रेक लेना चाहते हैं तो आप बहुत ही कम बजट में खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं। आप चाहें तो इस गुलाबी सी ठंड में अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं। नेशनल टूरिज्म डे के मौके पर आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही जगहें जहां जाकर आप इस डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

धूप से चमकती रेत पर अपने साथी की बाहों में बाहें डाले ढलते सूरज को देखना हो तो जैसलमेर से खूबसूरत जगह शायद कोई नहीं। राजस्थान की संस्कृति को अपने अंदर समेटे ये जगह आपको आकर्षित करती है। यहां का रंग-बिरंगा देसी अंदाज, यहां के महल, यहां के रेगिस्तान, एडवेंचर स्पोर्ट्स, ऊंठ की सवारी सब कुछ आपको अलग एक्पिरियंस देगा।

घूमने की जगह- गोल्डन फोर्ट, रेगिस्तान में कैम्पिंग, पैरासेलिंग, गड़ीसर तालाब, जैसलमेर फोर्ट, व्यास छतरी।

शिमला की वादियां आपको हर बार अपनी ओर खीचेंगी। कुफरी में आप एक रात बिताकर अपनी जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव पा सकते हैं। यहां की बर्फिली पहाड़ियां, आसमान से बात करते पहाड़, हरे-भरे पेड़ और बहती नदियां आपको यहां खींच लाएंगी। इस छुट्टी आप भी शिमला के ऊंची-नीची पहाड़ी सड़को पर अपने पार्टनर का हाथ थामें जरूर चलिए।

घूमने की जगह- रिज, जाखु मंदिर, मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, हिमालयन नेचर पार्क, स्कैंडल पॉइंट, काली बाड़ी मंदिर, ग्रीन वैली, भीमाकाली मंदिर, जखू हिल, सेंट मेरी चर्च, गोल्फ कोर्स।

अगर आपको पहाड़ी रास्तों पर बाइक चलाने का शौक है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। कम दिनों का ब्रेक लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड के इस छोटे से शहर में आपका स्वागत है। इस हिल स्टेशन को अंग्रेजों ने 1887 में बताया था। वायसराय ऑफ इंडिया लॉर्ड लैंसडाउन के नाम पर ही इसका नाम रखा गया। इसका जगह का असली नाम कालूडांडा है। यहां का पूरा क्षेत्र सेना के अधीन है और ये गढ़वाल राइफल्स का गढ़ भी है। आप यहां गढ़वाल राइफल्स वॉर मेमोरियल और रेजिमेंट म्यूजियम देख सकते हैं।

घूमने की जगह- गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल युद्ध स्मारक, टिप एन टॉप, सेंट मेरी चर्च, भुल्ला ताल, ताड़केश्वर मंदिर।