Holika Dahan 2020

आज होलिका दहन पर जरुर करें ये उपाय, घर की नकारात्मक शक्तियों से मिलेगी मुक्ति

कल पूरे देश में होली का पर्व मनाया जाएगा, जिस दिन सभी रंग-बिरंगे गुलाल एक-दूसरे पर उड़ाते हैं। आज 9 मार्च के दिन होलिका दहन किय जाएगा। इस बार होलिका दहन के दिन शुभ योग बन रहा है। ऐसे में अगर ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक कुछ खास उपाय किए जाएं तो इससे बहुत सी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

उपाय-
- आर्थिक परेशानियों से निजात पाने के लिए होलिका दहन की राख को लाकर पूरे घर में थोड़ी–थोड़ी छिड़क दें। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और वास्तु दोष भी ठीक हो जाएगा। इसके अलावा परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा भी होने लगेगी।

- बुरे समय से छुटकारा पाने के लिए होलिका की राख में थोड़ी सी राई और नमक मिलाकर अपने घर के किसी साफ कोने में रख दीजिएइससे सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी।

- परिवार में कोई बीमार व्यक्ति है तो होलिका दहन की रात सबसे पहले सरसों के दानों की पीस लें फिर हल्दी, दही और शहद का उबटनबनाकर उसे पूरे शरीर पर मल दीजिए। ध्यान रहे कि, उबटन लगाते हुए शरीर से जो मैल निकलेगा उसे एक जगह इकट्ठा कर होलिका कीअग्नि में डाल दीजिए। मान्यता है कि, ऐसा करने से शरीर से रोगों का नाश हो जाता है और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है।

- अपनी कुंडली से नौ ग्रहों का दोष दूर करने के लिए होलिका की राख तो शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिए इससे ग्रहों के सारे दोष दूरजाएंगे। आप इस उपाय को पानी में मिलाकर भी शिवलिंग पर अर्पित कर सकते हैं।

- घर-परिवार को बुरी नजर से बचाने के लिए देसी घी में भीगी 2 लौंग, 1 बताशा, मिश्री, 1 पान का पत्ता लेकर उसे होलिका में अर्पित करदीजिए और दूसरे दिन उसकी राख को लाल कपड़े में बांधकर घर में रख दीजिए। ऐसा करने से बुरी नजर नहीं लगती और अगर आपअपने बच्चों को बुरी नजर के साये से बचाना चाहते हैं तो इसी राख को ताबीज में डालकर बच्चे को पहना दें।