avdertisement
china

शी चिनफिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पर तीन प्रतीक्षा

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 26 मार्च को कोविड-19 के मुकाबले के लिये जी20 के विशेष शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। 25 मार्च को उप विदेश मंत्री मा चाओशू  ने कई देशों की मीडिया को इन्टरव्यू देते हुए इस शिखर सम्मेलन की पृष्ठभूमि व चीन की प्रतीक्षा का परिचय दिया।

मा ने कहा कि जी20 का यह विशेष शिखर सम्मेलन 26 मार्च को आयोजित होगा। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इसमें भाग लेंगे। जी20 के सदस्य, मेहमान देश व संबंधित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रधान इस सम्मेलन में भाग लेंगे। यह जी20 के इतिहास में पहली बार है कि नेताओं का ऑडियो शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। महामारी के प्रकोप के बाद राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहली बार ऐसे महत्वपूर्ण व बहुपक्षीय गतिविधि में भाग लेंगे।

इस विशेष शिखर सम्मेलन के प्रति चीन तीन प्रतीक्षा में है। पहला, एकता को मजबूत करना। वायरस की कोई सीमा नहीं होती, कोई देश अन्य देशों की सहायता के बिना वायरस का शिकार बनने से नहीं बच सकता। दूसरा, सहयोग को मजबूत करना। महामारी के तेज फैलाव के सामने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की बड़ी आवश्यकता है। तीसरा, समन्वय को मजबूत करना। 

महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। महामारी की रोकथाम के साथ चीन उत्पादन की बहाली करने की कोशिश कर रहा है। चीन को आशा है कि विभिन्न देश मैक्रो आर्थिक नीति के समन्वय को मजबूत कर सकेंगे, और बाजार के प्रति विश्वास को मजबूत करने के लिये रचनात्मक भूमिका अदा कर सकेंगे।
(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)