avdertisement
china

विश्व में मास्क के अभाव वाले समस्या का ज्यादा निष्पक्ष समाधान किया जाए- डब्ल्यूएचओ महानिदेशक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसुस ने 7 फरवरी को जिनेवा में कहा कि वर्तमान में व्यक्तिगत इस्तेमाल वाले मास्क की मांग बहुत तेज़ी से बढ़ रही है, जिससे वैश्विक बाज़ार प्रभावित हुआ है। डब्ल्यूएचओ ने संबंधित उद्यमों के साथ बातचीत की, और आशा जतायी कि मास्क का वितरण ज्यादा निष्पक्ष और उचित होगा, खास कर पहले मोर्चे पर कार्यरत चिकित्सीय व्यक्तियों की मांग को पूरा किया जाएगा। 

चीन सरकार द्वारा जारी नवीनतम आकड़ों के मुताबिक, 5 और 6 फरवरी को नए कोरोनावायरस निमोनिया के नए मामले क्रमशः 3694 और 3143 थे, जो 4 फरवरी की तुलना में स्पष्ट कमी आयी है। इसकी चर्चा करते हुए घेब्रेयसुस ने कहा कि यह एक अच्छी खबर है। पिछले दो दिनों में चीन में नव संक्रमित रोगियों की संख्या कम हुई। लेकिन नए मामले संभवतः बढ़ेंगे, सांख्यिकीय वक्र संभवतः दाँतेदार होता है।

विश्व भर में नए कोरोनावायरस निमोनिया के खिलाफ़ लड़ने के लिए डब्ल्यूएचओ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से 67 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर के वित्त पोषण करने की अपील की। विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित है कि वायरस उन देशों में फैलेगा, जहां संक्रमित स्थिति की जांच क्षमता कम है। इस तरह अभी स्वास्थ्य प्रणाली के अभाव वाले देशों को समर्थन देना बहुत जरूरी है। अब तक डब्ल्यूएचओ द्वारा दुनिया भर के विभिन्न प्रयोगशालाओं को पता लगाने वाले 2.5 लाख अभिकर्मक प्रदान किया जा चुका है और साथ ही एक वैश्विक नैदानिक प्रणाली कायम हुई। 

 डब्ल्यूएचओ महानिदेशक घेब्रेयसुस ने व्यक्तिगत इस्तेमाल वाले मास्क की कमी वाले सवाल को बल दिया। उनका कहना है कि वर्तमान में वैश्विक बाजार बुरी तरह से बाधित हो गए हैं। मास्क समेत व्यक्तिगत प्रयोग वाले सुरक्षात्मक वस्तुओं की मांग सामान्य स्तर से 100 गुणा रही, जिनकी कीमत सामान्य स्तर की 20 गुणा रही। व्यापक तौर पर दुरुपयोग की वजह से व्यक्तिगत सुरक्षात्मक वस्तुओं की अभाव स्थिति और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सबसे पहले मोर्चे पर काम करने वाले चिकित्सकों की मांग को पूरा करना चाहिए। इसके बाद मरीज और उनकी देखभाल करने वालों को। डब्ल्यूएचओ ने विभिन्न देशों और कंपनियों से सहयोग करने की अपील की, ताकि व्यक्तिगत सुरक्षात्मक वस्तुओं के निष्पक्ष और उचित प्रयोग को सुनिश्चित किया जा सके और बाजार को पुनः संतुलित किया जा सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)