China

चीन-भारत सीमा सवाल पर संवाद का माध्यम सुचारू है

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीचेन ने 1 जून को पेइचिंग में हुई नियमित प्रेस वार्ता में बताया कि वर्तमान में चीन और भारत के बीच सीमांत क्षेत्र की आम स्थिति स्थिर और नियंत्रित है। सीमा सवाल पर राजनयिक और सैन्य संवाद का माध्यम सुचारू है।

रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक साक्षात्कार में बताया कि भारत अपने सम्मान पर चीन भारत सीमा मुठभेड में नुकसान पहुंचाने नहीं देगा ।भारत पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की नीति पर कायम रहता है और तनाव न बढ़ने के लिए कोशिश कर रहा है ।भारत और चीन सैन्य व राजनयिक माध्यम से सलाह मशविरा कर रहे हैं ।

इसके प्रति चाओ लीचेन ने बताया कि चीनी पक्ष सीमा सवाल पर हमेशा दोनों देशों के नेताओं के बीच संपन्न महत्वपूर्ण समानताओं को लागू कर दे देशों के बीच संपन्न संबंधित संधियों का कड़ा पालन करता है ,राष्ट्रीय प्रादेशिक प्रभुसत्ता की सुरक्षा करता है और चीन भारत सीमांत क्षेत्र की शांति व स्थिरता बनाए रखता है ।विश्वास है कि दोनों पक्ष वार्ता से दो देशों के बीच मौजूद सवाल का समुचित समाधान करेंगे ।(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)