china

चीन के तिब्बती बहुल क्षेत्र में वसंतोत्सव की खुशियां

चीनी परंपरागत वसंतोत्सव के दौरान तिब्बती बहुल क्षेत्र में भी खुशियां मनायी जा रही है। पठार में सर्दियों के दिन बहुत ठंड होने के बावजूद छिंगहाई प्रांत की राजधानी शीनिंग के पश्चिम में स्थित बाज़ार में लोग खरीदारी करने में बहुत खुश हैं।  तिब्बती बहुल क्षेत्र में पारंपरिक त्योहार के दौरान, लोग नए कपड़े बनाते हैं या खरीदते हैं। बाज़ार में कुछ टोपी दुकानें हैं, जहां टोपियां भीतरी इलाके के हपेई और शांगहाई आदि स्थलों से लायी जाती है, इसके साथ ही अमेरिका और आस्ट्रेलिया जैसे देशों से भी आयातित की जाती है, जो तिब्बती नागरिकों की पसंद है। वर्तमान में तिब्बती लोग पारंपरिक वस्त्र या लोकप्रिय वस्त्र पहनते हैं। वस्त्र पहनने में भारी परिवर्तन भी आया।

वर्तमान में तिब्बती लोगों के जीवन में लगातार सुधार आया। वसंतोत्सव की छुट्टियों में सैर-सपाटा करना नया फैशन बन चुका है। छिंगहाई प्रांत के ह्वांगनान तिब्बती स्वायत्त प्रिफेक्चर की थोंगरन कांउटीवासी चओपन छाईरांग बहुत समय पहले अपने परिजनों के साथ दक्षिण चीन के हाईनान प्रांत में सान्या शहर का दौरा करने की योजना बनाई। उसने कहा कि जन्मभूमि में सर्दियों के दिन गुजर रहे हैं, जहां बहुत ज्यादा  ठंड है, लेकिन सान्या में गर्म दिन हैं। वे माता-पिता को लेकर समुद्री यात्रा करेगा, वसंतोत्सव की छुट्टियों के दौरान खूब आराम करेगा। 

पारंपरिक खान-पान से आयातित खाद्य पदार्थों तक, चीन में खुलेपन के विस्तार के चलते आयातित उदार नीति लगातार बढ़ रही है। तिब्बती लोगों के खाने की चीज़ भी ज्यादा होने लगी। उन्होंने आस्ट्रेलिया, न्यूजिलैंड, अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों से कई आयातित वस्तुएं खरीद कर वसंतोत्सव का मज़ा उठाते हैं। स्थल अलग होने पर भी वसंतोत्सव का रस एक ही है। चाहे युग का परिवर्तन कैसा भी हो, परिवार का मिलन हमेशा से विभिन्न जातियों के चीनी लोगों की समान तमन्ना है।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)