China

चीन के विभिन्न मंत्रालय के प्रधानों ने 1 मई दिवस की संबंधित स्थिति का परिचय दिया

चीनी राज्य परिषद के अधीन महामारी की संयुक्त रोकथाम व नियंत्रण तंत्र ने 8 मई की सुबह दस बजे एक न्यूज़ ब्रीफिंग आयोजित की। न्यूज़ ब्रीफिंग में यातायात व परिवहन मंत्रालय के उपमंत्री ल्यू श्याओमिंग ने 1 मई दिवस की छुट्टी में यातायात की स्थिति का परिचय दिया। उनके अनुसार छुट्टी में पूरे देश के रेल, राज मार्ग, जलमार्ग, नागरिक उड्डयन व डाक उद्योग का संचालन सामान्य है। परिवहन की व्यवस्था अच्छी रही। बाजार की संचालन स्थिर व सुव्यवस्थित है। यातायात व परिवहन सुरक्षा उत्पादन की स्थिति आम तौर पर स्थिर रही। कोई आपात दुर्घटना नहीं हुई।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपाध्यक्ष ली बिन ने कहा कि 1 मई दिवस की छुट्टी में महामारी की संयुक्त रोकथाम व नियंत्रण तंत्र ने संपर्क दल व निगरानी दल हूपेई व हेलुंगच्यांग में भेजकर महामारी की रोकथाम से संबंधित काम का निर्देशन किया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने हेलुंगच्यांग, भीतरी मंगोलिया, यून्नान, क्वांगशी, ल्याओनिंग, चीलिन, तिब्बत, शिनच्यांग आठ सीमांत प्रांतों में निर्देशन दल भेजकर पोर्टों पर महामारी की रोकथाम का निर्देशन किया।

संस्कृति व पर्यटन मंत्रालय की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी के सदस्य वांग श्याओफिंग ने कहा कि इस बार 1 मई दिवस संस्कृति व पर्यटन मंत्रालय के लिये एक बड़ी परीक्षा है। हमने महामारी की रोकथाम के साथ पर्यटन व्यवसाय में उपभोग की निहित शक्ति को उत्तेजित करने की कोशिश की। वाणिज्य मंत्रालय के उपमंत्री वांग बिननान ने कहा कि एक मई दिवस के दौरान सारे चीन में बाजार स्पष्ट रूप से गर्म हो गये। उपभोग का पुनरुत्थान तेजी से हो रहा है, जिससे हमारे देश में बाजार के लचीलापन व जीवन शक्ति दिखायी गयी। 
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)