skin care

बारिश में रखें त्वचा का खास ख्याल

बारिश के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। सप्ताह में एक फेसपैक का इस्तेमाल करना ही चाहिए। जिससे त्वचा की कोमलता और नमी बरकरार रहे। घर पर बना फेसपैक चेहरे के लिए ज्यादा अच्छा होता है। आज कल मार्केट में जो फेसपैक में कई तरह के हानिकारक कैमिकल होते है। जो कि आपकी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचा सकते हैं। 

जाने कैसे दूध के पाऊडर से बना सकते है फेसपैक कई बार बारिश के मौसम में उमस त्वचा की नमी चुरा लेती है जिसकी वजह से स्किन काफी शुष्क हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पहले की तरह ही खिली खिली रहे तो एक टी स्पून मिल्क पाऊडर में 2 टी स्पून नींबू का रस मिला लें। अब इसे अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आता है। इसके बारे में आप सभी को पता होगा। लेकिन बारिश के मौसम में चेहरे पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और दूध का पाऊडर सामान मात्रा में मिक्स कर पानी मिलाते हुए पेस्ट जैसा बनाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें ग्लिसरीन और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से इसे धो दें।