avdertisement
Health Care

लाॅकडाउन से घर में हो गए हैं बोर तो स्ट्रेस को दूर करने के लिए फाॅलों करें ये टिप्स...

पूरी दुनिया में Coronavirus का कहर मचा हुआ है। हर देश में ज़्यादा संख्या में लोग इससे संक्रमित हो रहे है और हज़ारों लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस जानलेवा वायरस के डर से हमारे पुरे भारत देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में भी लॉकडाउन कर दिया गया है। लोगों को घरों में बंद रहने के लिए कहा गया है ताकि वह Social Distancing में रह सके और कोरोना जैसी महामारी से बच सकें। हर तरफ एक तनाव का माहौल है, लोग परेशान है, सोशल मीडिया पर अफवाहों भरे सन्देश उन्हें नकारात्मिक सोचने पर मजबूर कर रहे है। इसी के कारण लोग स्ट्रेस या डिप्रेशन में जा रहे है। इसीलिए ये बहुत ज़रूरी है की इस मुश्किल भरी घडी में आप अपनी शारीरिक सेहत के साथ-साथ मानसिक सेहत का भी ध्यान रखें। 

मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाए लेकर आये है ताकि आप इस स्थिति का डट कर मुकाबला कर सकें और किसी और मानसिक प्रॉब्लम का शिकार न हो जाये। आइए जानते है इन उपायों के बारें में: 

- परिवार के साथ समय बिताये:
आम तौर पर हमें अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण वक़्त नहीं मिलता परन्तु अब समय ही समय है। आज आप सब अपने परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकतें है बस आपको थोड़ी सी Distancing, सफाई और care रखनी होगी। आप परिवार क साथ बैठ के बातें कर सकतें हैं, गेम्स खेल सकतें है आदि। 

- मूवीज देखें या म्यूजिक सुने: 
आप अपने मोबाइल फ़ोन या टीवी पर अपने पसंद की मूवीज देख सकतें है जिससे आपका ध्यान भी divert होता रहेगा। साथ ही म्यूजिक भी सुन सकतें जिससे आपका mind रिलैक्स रहेगा।

- दोस्तों से बात करें:
अकेलेपन में लोगों से मिलने और उनसे बात करने का बड़ा मन करता है। ऐसे में आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं।

-  पूरी नींद लें:
जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं, उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है। नींद पूरी ना होने की वजह से लोग कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी। साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा। वैसे बता दें, 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है।   

- मॉर्निंग वॉक:
 सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए। ताज़ा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे।

- किताबें पढ़ना:
आप घर पर अलग-अलग genre की किताबें पढ़ सकतें हो जिससे आपकी मानसिक सेहत बिलकुल हैल्थी रहेगी और आपकी सोचने समझने की शक्ति में भी वृद्धि होगी और साथ की साथ काफी समय बिना बोर हुए निकल जायेगा।   

- एक्सरसाइज करें:
एक्सरसाइज करने से सेहत बनने के साथ तनाव भी कम होता है। एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें।