avdertisement
#Punjab news

सोशल मीडिया पर टिड्डी दल की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: DC

बठिंडा: डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन ने कहा कि टिड्‌डी दल के बठिंडा जिले में पहुंचने संबंधी अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने किसानों को झूठी अफवाहों से सचेत रहने की अपील करते कहा कि कृषि विभाग की रिपोर्ट अनुसार टिड्डी दल की तरफ से फसलों पर हमला करने की कोई भी सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल के हमले की खबरों के चलते कृषि विभाग को सचेत कर दिया गया है। कृषि विभाग की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फसलों पर टिड्डी दल की तरफ से किए जाने वाले हमले को रोकने के लिए 8 टीमों का गठन किया गया है। 7 टीमें ब्लॉक स्तर पर और 1 टीम जिला स्तर पर बनाई गई है। हर एक टीम में 3 मैंबर अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे। 

ऐसे करें बालिग टिड्डियों की पहचान
उन्होंने किसानों को सचेत करते हुए बताया कि बालिग टिड्डियों की पहचान पीले रंग के शरीर पर काले रंग के निशान व जबड़े गाढ़े जामनी काले रंग से होती है। अगर टिड्डियों का संभावी हमला होता है तो किसानों को खाली कनस्तर यानी पीपे खड़का कर अथवा आग की मशालों आदि के जरिए उसे नीचे जमीन से उतरने से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर टिड्डी दल झाड़ियों आदि में उतरता है तो उसे आग लगाकर खत्म कर देना चाहिए।