ChinaNews

चीनी सीमा-पार वाणिज्य की बहाली से वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को मिली सक्रियता

नए कोरोनावायरस निमोनिया से विश्व भर में बाज़ार और उपभोग गतिरोध में फंस गये हैं। इन दिनों वुहान में चीन-यूरोप रेलगाड़ियों समेत सभी का संचालन फिर से शुरु हुआ, बड़ी मात्रा में सामग्रियों के रेल-परिवहन की बहाली से महामारी की वजह से बंद हुए यूरोशियाई बाज़ारों की पहुंच वाले रास्ता फिर से बेरोकटोक होगा। आसियान देशों में उत्पादित फल रेल-गाडियों से चीन तक पहुंचाए गए। हांगचो सीमा-पार ई-कोमर्स की निर्यात आवेदन मात्रा लगातार और तेज़ गति से बढ़ रही है। निर्यातित गंतव्य स्थलों में रूस, स्पेन और फ्रांस आदि शामिल हैं। चीन की वाणिज्यिक कार्रवाइयों ने बाजार को जगाया और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की कारगर रूप से मरम्मत की।     
अमेरिकी उपग्रह छवि भौगोलिक डेटा विश्लेषण कंपनी ऑर्बिटल इनसाइट ने पता लगाया कि मार्च के मध्य से ही विश्व में सबसे बड़े व्यापारिक बंदरगाह के रूप में शांगहाई में बाहर जाने वाले जहाजों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं। इससे दुनिया भर विभिन्न जगहों में ठहरने पड़ रहे जहाज़ों ने फिर एक बार यात्रा शुरु की। विश्व में दूसरा बड़ा बंदरगाह सिंगापुर और यूरोप के केंद्रीय बंदरगार रॉटरडैम में कामकाज भी बहाल हो चुके। सबसे बड़े वैश्विक कंटेनर शिपिंग कंपनी मयर्क्स ने कहा कि चीन ने स्वीकार करने की तैयारी कर चुकी है, इस तरह रॉटरडैम आदि स्थलों में माल परिवहन सक्रिय होने लगा।   
उपरोक्त कार्रवाइयों ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की शीघ्र ही बहाली के लिए आशा और विश्वास दिलाया। महामारी की वजह से बाधित बाजार और उपभोग जागृत होने लगा। 
हाल में चीन और आसियान के बीच फल व्यापार का एक और सुविधापूर्ण रास्ता खुल गया। वियतनाम से चीन के क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश में फिंगश्यांग रेल-बंदरगाह तक फल परिवहन सामान्य हो गया, रेल-गाड़ियां एक हफ्ते दो या तीन बार आती-जाती हैं। इस रेल-बंदरगाह से पहुंचाने वाले फल चीन में कुल आयातित फलों का करीब आधा भाग रहा है, इस बंदरगाह से आयातित दक्षिण पूर्वी एशियाई उष्णकटिबंधीय फल दक्षिण-पूर्वी एशिया में चीन में आयातित कुल फलों का तीन चौथाई भाग बनता है। 
आसियान देशों के फल रेल परिवहन से चीन में पहुंचाए गए, जिन्हें पश्चिमी चीन के थलीय रास्ते से लानचो, शीआन, छोंगछिंग आदि शहरों तक पहुंचा जा सकेगा। इन्हें कोल्ड चेन परिवहन के माध्यम से सीधे तौर पर मध्य एशिया और यूरोप के बाजार तक पहुंचा जा सकेगा। 
उधर, चीन के सूचो और छोंगछिंग आदि स्थलों में ई-निर्माण उद्योगों को मिले आर्डर-फ़ार्म भी काफ़ी हद तक बढ़ रहे हैं। हाल ही में चीन के छोंगछिंग और आसियान देश को जोड़ने वाली “आसियान रेल-गाड़ी” की कई लाइनों का संचालन सामान्य हो गए, आसियान रेलगाड़ी की कुल 6 लाइनें उपलब्ध हैं, जो वियतनाम, लाओस, ताईलैंड, कंपोडिया, म्यांमार, सिंगापुर आदि देशों को कवर करती हैं। 
चीनी बाज़ार और उपभोग के धीरे-धीरे जागरण से वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की बहाली को मौका और शक्ति मिली। आपूर्ति श्रृंखला ठीक समय पर बहाल होने और संचालन सामान्य होने से विभिन्न देशों द्वारा हाल में अर्थव्यवस्था को उत्तेजित करने के लिए अपनाई गई समग्र नीति और उठाए गए सिलसिलेवार कदम सही मायने में प्रभावी होंगे।  
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)