dairy products

डेयरी प्रोडक्ट्स को गर्मियों में खराब होने और लंबे समय तक टिके रहने के लिए फाॅलों करें ये घरेलू टिप्स

गर्मियों के आते ही रसोई में मौजूद सभी चीजों का ध्यान रखना जरुरी हो जाता है, जैसे- सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स का गर्मियों में जल्दी खराब होने का खतरा अधिक रहता है। जिन्हे फ्रिज में रखना ही काफी नही होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे डायरी प्रोडक्ट्स काफी समय तक सही रह सकते हैं- 

- सबसे पहले तो कोई भी डेयरी प्रोडक्ट लेते समय उसे तारीख देखकर ही लें। ऐसा उत्पाद लेने से बचें, जिसकी एक्सपायरी करीब ही हो और जिसे आप तय वक्त में खत्म न कर सकें।

- ध्यान रखें कि डेयरी प्रोडक्ट्स को हमेशा कूल टेंपरेचर में ही स्टोर करना चाहिए। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स को नमी से बचाकर ही रखें। कूल और ड्राई जगह पर डेयरी प्रोडक्ट्स और दूध से बनी चीजे लंबे समय तक सही रहती है।

 - दूध गर्म करने के बाद फ्रिज में रखते हुए ध्यान रखें कि वो कमरे के तापमान पर आ चुका हो। गर्म दूध स्टोर करने से वो जल्दी फटता है और इससे फ्रिज भी खराब हो सकता है।

- पनीर लें तो भी कोशिश करें कि खुला पनीर न लिया जाए। गर्मी के वक्त पनीर वैसे भी जल्दी खराब हो जाता है तो इसकी एक्सपायरी डेट पता होनी चाहिए।

- पनीर के टुकड़े को थोड़ा सा तल कर रखने से जल्दी खराब नहीं होते।

- फ्रिज में अंडा रखते समय अंडे का नुकीला भाग नीचे की ओर रखें, इससे अंडा अधिक समय तक ताज़ा रहता है और इसकी पिली जर्दी भी गोलाकार बनी रहती है।

- चीज डब्बे से निकालकर एलुमिनियम फॉइल में लपेटकर फ्रिज में रखने से जल्दी खराब नहीं होती।

- अंडे ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखने के लिए पानी में फिटकरी मिलाकर अंडे उसमें रखें।

- पनीर या ऐसे किसी डेयरी प्रोडक्ट को फ्रिज के अंदरुनी हिस्से में ही रखा जाना चाहिए। बाहर की ओर रखने पर अगर बार-बार फ्रिज खुलता है तो प्रोडक्ट जल्दी खराब हो जाता है।

- डेयरी उत्पादों को गर्मी और धूप में न रखें। धूप में रखने पर इसमें बैक्टीरिया पनपते हैं और ये जल्दी खराब हो जाते हैं। इन्हें रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर किया जाना चाहिए।