post office in india

अब डॉकघरों में शुरु हुई पायलट प्रोजेक्ट सेवा, आधार कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक बनवाने की होगी सुविधा

जालंधरः केंद्र सरकार द्वारा लोगों को आम सुविधाए देने के मकसद से डाक घरों की मदद लेनी शुरू कर दी है | सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर नाम के एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश भर के 100 के करीब डाक घरों मे 8 जून से यह सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं और पंजाब में 7 जिला मुख्यालयों से इसकी शुरुआत की गई है।

अब आपको रेल, हवाई व बस टिकट व 110 तरह की अन्य सरकारी सुविधाओं को लेने के लिए धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  केंद्र सरकार द्वारा अब डाक घरों मे शुरुआत की गई है। जालंधर के डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर का उद्घाटन किया गया।  इस अवसर पर जालंधर पोस्ट ऑफिस के सीनियर सुप्रिडेंट अधीक्षक नरेंद्र कुमार ने बताया कि नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह सेवा केंद्र द्वारा शुरू की गई है। देशभर में 100 के करीब डाकघरों में इसको पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है,  जिसमें 8 जून से पंजाब के साथ शहरों में इसकी शुरुआत की गई है। 

 केंद्र सरकार द्वारा इन मे से आधार कार्ड में कुछ बदलाव, नया आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, रेलवे टिकट बुकिंग, चुनाव मतदाता पंजीकरण, मतदाता कार्ड, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली, बस टिकट, विमान टिकट, मोबाइल रिचार्ज, डिश टीवी रिचार्ज, फास्टैग, बैंक खाता खोलने और पैसे निकालने की सुविधा, मोबाइल, डीटीएच, बिजली और पानी के बिल की भुगतान की सुविधा, नए बिजली मीटर के लिए आवेदन जैसी लगभग 110 सुविधाएं दी गई हैं।